Friday, Apr 26 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
खेल


नंबर पांच की चुनौती मुझे पसंद है : राहुल

नंबर पांच की चुनौती मुझे पसंद है : राहुल

कोलकाता, 13 जनवरी (वार्ता) अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में काफी उतार चढ़ाव देख चुके भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने कहा है कि उन्हें पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये मैदान पर उतरना अच्छा लगता है।

राहुल ने श्रीलंका के ऊपर भारत की चार विकेट की जीत के बाद गुरुवार को कहा, “नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने से मुझे अपने खेल को थोड़ा बेहतर समझने में मदद मिली है। यह देखते हुए कि गेंद थोड़ी पुरानी है, आपको सीधे स्पिन खेलना होगा और यह वह नहीं है जो मैं आमतौर पर करता हूं। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिये आपको फील्डिंग के तुरंत बाद बल्लेबाजी में आने की जरूरत नहीं है। आपको थोड़ा आराम करने का समय मिलता है। नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने की यह अच्छी बात है।”

राहुल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत बल्लेबाजी क्रम में नंबर छह से की जबकि दूसरे दूसरे टेस्ट में वह बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे। वर्ष 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिये वह मध्यक्रम के बल्लेबाज बनकर टीम में आये मगर मयंक अग्रवाल के चोटग्रस्त होने के बाद उन्हें एक बार फिर ओपनर की भूमिका दे दी गयी। उन्होंने 2019 विश्व कप की शुरुआत भी नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए की, हालांकि शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उन्हें सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर उतरने का मौका मिला था।

इस साल अक्टूबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी में टीम प्रबंधन ने राहुल को नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी दी है।

राहुल ने कहा, “सबसे पहले मैं अंतिम एकादश में रहना चाहता हूं, यह सबसे अहम चीज है। टीम मुझसे जो करने की मांग करती है, मैं वह करने की कोशिश करता हूं। मैंने भारत के लिये खेलते हुए पूरे समय यही किया है। मुझे विकेटकीपिंग करने के लिये कहा गया है। मुझे लगता है कि यह मेरे लिये बहुत मजेदार है। मैं कठिन परिस्थितियों और दबाव में प्रदर्शन करने में सफल रहा हूं। यह मुझे बताता है कि टीम मुझ पर भरोसा करती है। इससे मुझे अपनी बल्लेबाजी और खुद को बेहतर समझने में मदद मिली है।”

प्रदीप.शादाब

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image