Saturday, Apr 27 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
भारत


आईसीएआर ने किया धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के साथ समझौता

आईसीएआर ने किया धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के साथ समझौता

नयी दिल्ली 20 मार्च (वार्ता) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने किसानों को अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराने के लिए कीटनाशक निर्माता कंपनी धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि विस्तार), डॉ. यू.एस. गौतम और धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. आर.जी. अग्रवाल ने कल देर शाम संबंधित संगठनों की ओर से इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर डॉ. गौतम ने कहा कि इस समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थानों की दक्षता का उपयोग कर किसानों तक नई तकनीक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि देशभर में 14.5 करोड़ से ज्यादा किसान हैं, जिनमें से ज्यादातर किसानों के पास छोटी जोत है। धानुका एग्रीटेक केंद्रीय संस्थानों के साथ जुड़कर इन छोटे किसानों को कृषि उत्पादन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

डॉ. गौतम ने कहा कि आज पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कर रही है और भारत भी इससे अछूता नहीं है, ऐसे समय में दोनों संस्थानों को मिलकर कृषि उत्पादन की जलवायु के अनुकूल एक नई पद्धति पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य बदलते परिवेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना है।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि धानुका एग्रीटेक आईसीएआर के सहयोग से किसानों को परामर्श सेवा प्रदान करेगा और प्रशिक्षित करेगा।

सत्या.संजय

वार्ता

More News
पहले चरण के मतदान के बाद कांग्रेस के घोषणा पत्र को मिला नया स्तर: चिदंबरम

पहले चरण के मतदान के बाद कांग्रेस के घोषणा पत्र को मिला नया स्तर: चिदंबरम

27 Apr 2024 | 2:06 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने पार्टी के घोषणा पत्र की लगातार आलोचना करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आज तंज कसा और कहा कि पहले चरण के मतदान में अपनी हार सुनिश्चित देखते हुए श्री मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को महत्व देना शुरू किया है।

see more..
लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर-पश्चिम भारत में बढ़ती गर्मी के बीच लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 88 सीटों पर करीब 61 प्रतिशत वोट डाले गये।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
image