Friday, May 3 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईआईटी-मद्रास ने डीएसए के छात्रों के लिए घोषणा की पूरी छात्रवृत्ति की

आईआईटी-मद्रास ने डीएसए के छात्रों के लिए घोषणा की पूरी छात्रवृत्ति की

चेन्नई 03 फरवरी (वार्ता) आईआईटी मद्रास ने अमेरिकी खाद्य और कृषि कॉरपोरेशन कंपनी “ कार्गिल” के साथ मिलकर एक साझेदारी के तहत आईआईटी मद्रास में बीएस में डाटा साइंस एप्लीकेशन (डीएसए) की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए पूरी छात्रवृत्ति दिये जाने की घोषणा की है।

मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप के लिए छात्रों का चयन पात्रता मानदंड के आधार पर किया जाएगा।

लगभग 7,500 नए छात्र हर इस पाठ्यकर्म में प्रवेश लेते हैं, जिनमें से 25 से लेकर 30 प्रतिशत बच्चे वार्षिक पारिवारिक आय पांच लाख रुपये से कम की श्रेणी में आते हैं।

कार्गिल छात्रवृत्ति इस कम आय वाले 100 से अधिक छात्रों को आईआईटी मद्रास में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा करने में सक्षम करेगी। आईआईटी मद्रास ने जून 2020 में डेटा साइंस और एप्लिकेशन में बीएस लॉन्च किया। अब तक 22,000 से अधिक शिक्षार्थियों ने कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त की है और लगभग 17,000 सक्रिय रूप से अध्ययन कर रहे हैं जबकि 195 छात्र डिग्री स्तर पर हैं, 4,500 से अधिक डिप्लोमा स्तर पर हैं।

कार्गिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए, प्रो. महेश पंचाग्नुला, डीन (पूर्व छात्र और कॉर्पोरेट संबंध), आईआईटी मद्रास ने कहा, “ चार छात्रों में से बीएस कोर्स का एक छात्र वंचित पृष्ठभूमि से आता है। ऐसे में इस छात्रवृत्ति की मदद से देश भर के ऐसे योग्य और मेधावी छात्रों को आईआईटी मद्रास जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से उनके सपनों की शिक्षा हासिल करने का मौका मिलेगा ।”

सोनिया,आशा

वार्ता

image