Friday, May 3 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईआईटी मद्रास सीएफआई ने 70 से अधिक परियोजनाओं का किया प्रदर्शन

आईआईटी मद्रास सीएफआई ने 70 से अधिक परियोजनाओं का किया प्रदर्शन

चेन्नई 12 मार्च (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) ने रविवार को परिसर में आयोजित वार्षिक ओपन हाउस में ग्राउंडब्रेकिंग तकनीक सहित 70 से अधिक परियोजनाओं का प्रदर्शन किया।

ओपन हाउस 2023 में 3डी प्रिंटिंग, एस्ट्रोनॉमी और एआई/एमएल टू ड्रोन, ऑटोनॉमस व्हीकल्स, हाइपरलूप और टेक्नो-एंटरटेनमेंट सहित ग्राउंडब्रेकिंग तकनीकों के अलावा, सौर ऊर्जा से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन, समुद्र तट की सफाई करने वाले रोबोट और एआई डीजे जैसे नए उत्पाद का प्रदर्शन भी शामिल हैं।

सीएफआई ओपन हाउस ने संस्थान के वर्तमान छात्रों को पूर्व छात्रों के अलावा उद्योग के पेशेवरों, निवेशकों और संभावित सहयोगियों सहित व्यापक समुदाय के साथ अपने काम को साझा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया।

आईआईटी-मद्रास की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अब तक 100 से अधिक पेटेंट और कई छात्र-नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप सीएफआई द्वारा तैयार किए गए हैं।

छात्रों को उनके नवाचारों पर बधाई देते हुए आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी. कामकोटि ने कहा कि किसी भी देश के लिए प्रौद्योगिकी महाशक्ति बनना, उद्यमिता और नवाचार अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि आईआईटी-मद्रास सीएफआई के माध्यम से इस प्रयास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा,“सीएफआई ओपन हाउस के दौरान आपने जो देखा वह हमारे छात्रों द्वारा अभिनव विचारों पर कई प्रदर्शन है, जो महान सामाजिक महत्व के उत्पाद में परिवर्तित हो सकते हैं।”

इस वर्ष प्रदर्शित किए गए नए उत्पादों में इलेक्ट्रिक संचालित फॉर्मूला रेस कार, विशुद्ध रूप से सौर-संचालित इलेक्ट्रिक वाहन, मछली जैसा बायोमिमेटिक रोबोट शामिल है, जो सॉफ्ट रोबोटिक्स का उपयोग करके वास्तविक मछली की गतिविधियों की नकल करता है, एक स्वायत्त समुद्र तट की सफाई करने वाला रोबोट जो कुशलतापूर्वक समुद्र से मलबे को हटाता है। समुद्र तट की सतह इसकी प्राकृतिक सुंदरता को संरक्षित करती है। एक दस्ताने जो इमर्सिव वर्चुअल रियलिटी के लिए बल, तापमान और बनावट की अनुभूति प्रदान करता है, दुर्गम क्षेत्रों में वनीकरण के लिए एक ड्रोन, एक 3डी प्रिंटर जिसमें सीधे निर्मित पीएलए फाइबर के बजाय पर्यावरण के अनुकूल छर्रों का उपयोग किया जाता है।

प्रो. प्रभु राजगोपाल ने कहा, “ओपन हाउस सीएफआई का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें साल भर चलने वाली परियोजनाओं और परिणामी मॉडल और प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया जाता है।”

यह पहली बार सुधा और शंकर इनोवेशन हब में आयोजित किया गया था, जिसका उद्घाटन हाल ही में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया था।

संतोष.संजय

वार्ता

image