Wednesday, Jan 23 2019 | Time 07:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • नागालैंड सरकार ने किया मुख्य सचिव का तबादला
  • रूसी विमान के अपहरण की कोशिश, एक यात्री गिरफ्तार
दुनिया Share

रुझानों में इमरान की पार्टी सबसे आगे, 99 सीटों पर बढ़त

रुझानों में इमरान की पार्टी सबसे आगे, 99 सीटों पर बढ़त

इस्लामाबाद 25 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान के आम चुनाव में क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ( पीटीआई) अन्य दलों की तुलना में काफ़ी आगे चल रही है और उसे 96 सीटों पर बढ़त हासिल है।

जियो टीवी के अनुसार 270 सीटों पर हुए चुनावों में से 258 के रुझान मिले हैं जिसमें इमरान की पार्टी भ्रष्टाचार मामले में जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) से काफी आगे निकल गयी है। इमरान की पार्टी को 96 सीटों पर बढ़त हासिल है। नवाज की पार्टी को 66 सीटों पर बढ़त है। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 37 पर आगे है। तेईस सीटों पर निर्दलीय और सात पर मुत्ताहिदा मजलिस ए अमल (एमएमए) को बढ़त है।

इमरान खान मियांवली में बढ़त बनाये हुए हैं। पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी लरकाना में आगे चल रहे हैं। पीपीपी की नफीसा शाह खैरपुर में आैर खुर्शीद शाह सुक्कूर में आगे हैं।

पाकिस्तान में बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच आम चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के साथ ही वोटों की गिनती शुरू हो गयी। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चला। मतदान से जुड़ी हिंसा और क्वेटा में मतदान केंद्र के बाहर हुए विस्फोट में 35 लोगों की मौत हुई। इनमें से 31 लोगों की मौत क्वेटा विस्फोट में हुई। विस्फोट में कई अन्य घायल भी हुए।

नेशनल असेंबली की 272 और चार प्रांतीय विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए मतदान हुआ है। कुल 10 करोड़ 59 लाख 55 हजार 409 मतदाता हैं जिनमें से 59224263 पुरुष और 46731146 महिला मतदाता हैं। चुनाव में मुख्य मुकाबला पीटीआई और पीएमएल-एन के बीच माना जा रहा है। वैसे कुल 30 राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे।

मिश्रा, यामिनी

जारी वार्ता

image