Wednesday, Nov 21 2018 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
भारत Share

अफगानिस्तान केंद्रित बैठक में गैर-आधिकारिक तौर पर हिस्सा लेगा भारत

अफगानिस्तान केंद्रित बैठक में गैर-आधिकारिक तौर पर हिस्सा लेगा भारत

नयी दिल्ली, 08 नवम्बर (वार्ता) भारत ने कहा है कि वह अफगानिस्तान में सभी प्रकार की शांति प्रक्रियाओं का समर्थन करता है और रूस की ओर से शुक्रवार को मॉस्को में आयोजित की जाने वाली बैठक में वह गैर-आधिकारिक तौर पर हिस्सा लेगा।

विदेश मंत्रालय ने बैठक के बारे में पूछे गये सवालों पर आज स्पष्ट किया, “हमारी हिस्सेदारी गैर-आधिकारिक स्तर पर होगी।” प्रवक्ता ने कहा कि भारत पड़ोसी देश अफगानिस्तान में शांति और मध्यस्थता की उन सारी प्रक्रियाओं का समर्थन करता है, जिससे वहां एकता और विविधता संरक्षित हो तथा स्थायित्व एवं समृद्धि आये।

उन्होंने कहा, “भारत की यह नीति रही है कि ये प्रयास ‘अफगानिस्तान की ओर से, उसके नेतृत्व और नियंत्रण में तथा अफगान सरकार के सहयोग से होने चाहिएं। हमें ज्ञात है कि रूस नौ नवम्बर को अफगानिस्तान के मुद्दे पर मॉस्को में बैठक आयोजित कर रहा है।’’

रूस ने 12 देशों के अलावा तालिबान को भी आमंत्रित किया है। इस बीच सूत्रों ने बताया कि भारत के अलावा ईरान, चीन, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधि बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं।

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान को लेकर आयोजित होने वाली इस अंतरराष्ट्रीय बैठक में अफगानी प्रतिनिधि भी शामिल हो सकते हैं।

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार, आतंकवादियों से बातचीत के प्रयासों के लिए अधिकृत ‘हाई पीस काउंसिल’ नामक अफगानिस्तान के सरकारी संगठन के चार प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा ले सकते हैं।

More News
केजरीवाल पर युवक ने मिर्ची पाउडर फेंका.सियासत शुरु

केजरीवाल पर युवक ने मिर्ची पाउडर फेंका.सियासत शुरु

20 Nov 2018 | 8:12 PM

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को एक शख्स के कथित रूप से मिर्ची पाउडर फेंकने को लेकर सियासत शुरू हो गयी है। आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया है कि हमलावर को केंद्र की भाजपा सरकार का समर्थन है, वहीं राजौरी गार्डन से विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना को ‘केजरीवाल का स्वयं रचित ड्रामा’ करार दिया है।

 Sharesee more..

भारत में मलेरिया के मामले घटे : डब्लुएचओ

20 Nov 2018 | 8:00 PM

 Sharesee more..
सिख दंगों के एक मामले में एक को फांसी,  दूसरे को आजीवन कारावास. 35..35 लाख रुपए जुर्माना

सिख दंगों के एक मामले में एक को फांसी, दूसरे को आजीवन कारावास. 35..35 लाख रुपए जुर्माना

20 Nov 2018 | 7:47 PM

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 30 अक्टूबर 1984 को अंगरक्षकों के हत्या किए जाने के बाद दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भड़के सिख विरोधी दंगों के मामलों में 34 वर्ष की लंबी अवधि के उपरांत एक मामले में फैसला सुनाया गया।

 Sharesee more..
सीबीएसई की केन्द्रीय पात्रता परीक्षा नौ दिसम्बर को

सीबीएसई की केन्द्रीय पात्रता परीक्षा नौ दिसम्बर को

20 Nov 2018 | 7:24 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल(वार्ता) केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा नौ दिसंबर को होगी। सीबीएसई द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह परीक्षा देश के 92 शहरों में 2296 केन्द्रों पर होगी। परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगी। इस दौरान दो पेपर की परीक्षा होगी।

 Sharesee more..
सुषमा का फैसला निजी मामला: कांग्रेस

सुषमा का फैसला निजी मामला: कांग्रेस

20 Nov 2018 | 7:09 PM

नयी दिल्ली, 20 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने के फैसले को उनका निजी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आंतरिक मामला करार दिया है।

 Sharesee more..
image