Saturday, Apr 27 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलंगाना में रेड्डी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में उचित पोषण सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश

तेलंगाना में रेड्डी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में उचित पोषण सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश

हैदराबाद, 2 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने अधिकारियों को आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के लिए उचित पोषण सहायता सुनिश्चित करने के लिए कड़े उपाय लागू करने का निर्देश दिया है।

सचिवालय में शनिवार को महिला, बाल, दिव्यांग और बुजुर्ग कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा सत्र के दौरान श्री रेड्डी ने कुपोषण और एनीमिया के कारण गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बच्चों में स्वास्थ्य समस्याओं को उजागर करने वाले खतरनाक आंकड़ों पर चिंता व्यक्त की।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इससे निपटने के लिए उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया कि पोषण आहार आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे।

उन्होंने गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बच्चों के लिए बायोमेट्रिक्स लागू करने के आदेश जारी किए और राज्य के 35,000 आंगनवाड़ी केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने का प्रस्ताव रखा।

मुख्यमंंत्री रेवंत रेड्डी ने कुशल ऑडिटिंग के लिए रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला और वंचित आबादी तक पहुंचने के लिए मोबाइल आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित करने का सुझाव दिया। उन्होंने महिला एवं बाल कल्याण विभाग की योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए हर छह महीने में एक विशेष साप्ताहिक उत्सव की वकालत की।

अतिरिक्त निर्देशों में स्वयं सहायता समूहों के साथ सैनिटरी नैपकिन का निर्माण, आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए समर्पित भवनों का निर्माण और सभी केंद्रों के लिए एक समान ब्रांडिंग और आकर्षक डिजाइन सुनिश्चित करना शामिल है। उन्होंने 10 साल से कम उम्र के बच्चों को प्री-प्राइमरी शिक्षा प्रदान करने के विकल्प तलाशने का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने दिव्यांगों के लिए शिक्षा और नौकरी के अवसरों में आरक्षण को तत्काल लागू करने का आदेश दिया। उन्होंने अधिक वृद्धाश्रम स्थापित करने में कॉर्पोरेट सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया और मेडिकल कॉलेजों से जुड़े सभी शिक्षण अस्पतालों में ट्रांसजेंडरों के लिए व्यापक चिकित्सा सुविधाओं और नीतियों का आह्वान किया।

बैठक में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री सीताक्का, सरकार की मुख्य सचिव शांति कुमारी, मुख्य सचिव वकाती करुणा, माता बाल कल्याण विभाग के निदेशक क्रांति वेस्ले और अन्य अधिकारी शामिल हुए।

संतोष

वार्ता

More News
हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

27 Apr 2024 | 4:05 PM

कोलकाता, 27 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शनिवार को दुर्गापुर में हेलीकॉप्टर के अंदर फिसलकर गिर जाने से मामूली चोटें आयीं।

see more..
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
image