Monday, Apr 29 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


फिल्म मुगले आजम के निर्माण में के. आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा

फिल्म मुगले आजम के निर्माण में के. आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा

पुण्यतिथि 09 मार्च के अवसर पर

मुंबई, 09 मार्च (वार्ता) 1960 में प्रदर्शित महान शाहकार मुगल-ए-आजम के निर्माण में के.आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और यह फिल्म दस वर्ष में पूरी हुयी।

के. आसिफ मूल नाम कमरूद्दीन आसिफ का जन्म 14 जून 1922 को उत्तर प्रदेश के इटावा में एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था। चालीस के दशक में जीवन यापन के लिये वह अपने मामा नजीर के पास मुंबई आ गये जहां उनकी दर्जी की दुकान थी। उनके मामा फिल्मों में कपड़े सप्लाई किया करते थे। साथ ही उन्होंने छोटे बजट की एक दो फिल्मों का निर्माण भी किया था। के.आसिफ अपने मामा के काम में हाथ बंटाने लगे।इसी दौरान उन्हें अपने मामा के साथ फिल्म स्टूडियो जाने का मौका मिलने लगा और धीरे-धीरे फिल्मों के प्रति उनकी रूचि बढ़ती गयी।

के. आसिफ सलीम-अनारकली की प्रेम कहानी से काफी प्रभावित थे और उन्होंने सोच लिया था कि मौका मिलने पर वह इस पर फिल्म जरूर बनायेगे ।वर्ष 1945 में बतौर निर्देशक उन्होंने फिल्म ..फूल..से सिने कैरियर की शुरूआत की। पृथ्वीराज कपूर, सुरैया और दुर्गा खोटे जैसे बड़े सितारो वाली यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुयी।फिल्म की सफलता के बाद के. आसिफ ने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म ‘मुगले आजम’ बनाने का निश्चय किया और शहजादा सलीम की भूमिका के लिये चंद्रमोहन, अनारकली की भूमिका के लिये अभिनेत्री वीणा और अकबर की भूमिका के लिये सप्रू का चुनाव किया।

इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि किरदारों के चुनाव के लिये के.आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शहजादा सलीम के किरदार के लिये उन्होंने अभिनेता सप्रू का चुनाव किया और अकबर के किरदार के लिये चंद्रमोहन के सामने प्रस्ताव रखा लेकिन चंद्रमोहन ने उनसे साफ शब्द में कह दिया..मैं इसी शर्त पर इस फिल्म में काम करना पसंद करूंगा जब आप इस फिल्म के निर्देशक नहीं होंगे। इस पर के. आसिफ ने जवाब दिया..मैं उस दिन का इंतजार करूंगा जब आपको मेरी सूरत पसंद आने लगेगी। अकबर के किरदार के लिये उन्होंने चंद्रमोहन का चयन इसलिये किया क्योंकि उनकी आंख भी अभिनेता सप्रू की तरह नीली थी।

वर्ष 1946 अभिनेता चंद्रमोहन की असमय मृत्यु हो गयी ।इसी दौरान अभिनेत्री वीणा और सप्रू के चेहरे पर उम्र की लकीरे खींच आईं। के.आसिफ ने सप्रू के सामने अकबर का किरदार निभाने का प्रस्ताव रखा और अनारकली के किरदार के लिये नरगिस तथा सलीम के किरदार के लिये दिलीप कुमार का चयन किया लेकिन सप्रू जो नरगिस के साथ फिल्मों में बतौर अभिनेता काम कर चुके थे ,उन्होंने अकबर का किरदार निभाने से मना कर दिया।बाद में अभिनेत्री नरगिस ने भी फिल्म में काम करने से मना कर दिया। तब के.आसिफ ने मधुबाला के सामने अनार कली की भूमिका निभाने का प्रस्ताव रखा और अकबर के किरदार के लिये पृथ्वीराज कपूर का चयन किया। वर्ष 1951 में एक बार फिर से मुगले आजम के निर्माण कार्य आरंभ हुआ। इसी दौरान के.आसिफ ने दिलीप कुमार, नरगिस और बलराज साहनी को लेकर फिल्म ..हलचल .का निर्माण कार्य शुरू किया । वर्ष 1951 में प्रदर्शित यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर सफल साबित हुयी ।इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य है कि इप्टा से जुड़े रहने और अपने क्रांतिकारी और कम्युनिस्ट विचार के कारण बलराज साहनी को जेल भी जाना पडा। निर्माता के आग्रह पर विशेष व्यवस्था के तहत वह फिल्म की शूटिंग किया करते थे और शूटिंग खत्म होने के बाद वह वापस जेल चले जाते थे।

फिल्म मुगले आजम के निर्माण में के. आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।इसके निर्माण में लगभग 10 वर्ष लग गये जबकि सलीम अनारकली की प्रेम कहानी पर बनी एक अन्य फिल्म ..अनारकली ..प्रदर्शित होकर सुपरहिट भी हो गयी। वर्ष 1960 में जब मुगले आजम प्रदर्शित हुयी तो इसने टिकट खिडक़ी पर सारे रिकार्ड तोड़ दिये ।फिल्म का संगीत उन दिनो काफी लोकप्रिय हुआ । इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि संगीतकार नौशाद ने फिल्म का संगीत देने से मना कर दिया था ।हुआ यूं कि के.आसिफ ने नौशाद को फिल्म का संगीत देने के लिए एक लाख रूपए का एडवांस देने की पेशकश की थी पर नौशाद ने अपनी व्यस्तता के कारण संगीत देने के प्रस्ताव ठुकरा दिया।

के.आसिफ हर कीमत पर फिल्म में नौशाद का ही संगीत चाहते थे। उन्होंने जब नौशाद को काम करने के लिए रूपयों का लालच दिया तो वह पलटकर बोले ..क्या आप समझते हैं कि पैसे से हर चीज खरीदी जा सकती है और आप हर चीज खरीद लेंगे। अपने पैसे उठाएं मैं फिल्म नहीं करंगा। इस पर आसिफ साहब ने चुटकी बजाते हुए कहा .. कैसे नहीं करेंगे .. इतने पैसे दूंगा कि आज तक किसी ने नहीं दिए होंगे।जब आसिफ साहब ने और पैसा बढ़ाने के लिए इशारा किया तो नौशाद ने गुस्से में आकर नोटों का बंडल फेंक दिया। कमरे में नोट ही नोट बिखर गए। तब उनकी पत्नी और नौकर ने सारे नोट उठाए फिर नौशाद ने कहा .. अच्छा आसिफ साहब. आप अपने पैसे अपने पास रख लीजिए हम फिल्म में काम करेंगें।

फिल्म मुगले आजम की सफलता के बाद के.आसिफ ने राजेन्द्र कुमार और सायरा बानो को लेकर ..सस्ता खून मंहगा पानी .का निर्माण कार्य शुरू किया लेकिन कुछ दिनों की शूटिंग होने के बाद उन्होंने इस फिल्म का निर्माण बंद कर दिया और गुरूदत्त और निम्मी को लेकर लैला मजनूं की कहानी पर आधारित मोहब्बत और खुदा का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया।वर्ष 1964 में गुरूदत्त की असमय मृत्यु के बाद उन्होंने गुरूदत्त की जगह अभिनेता संजीव कुमार को काम करने का मौका दिया। लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हुआ और 09 मार्च 1971 को दिल का दौरा पड़ने से वह इस दुनिया को अलविदा कह गये।बाद में उनकी पत्नी अख्तर के प्रयास से यह फिल्म वर्ष 1986 में प्रदर्शित हुई।

प्रेम

वार्ता

More News
01 मई से शुरू होगी रामचरण-कियारा आडवाणी की फिल्म 'गेम चेंजर' के नए शेड्यूल की शूटिंग

01 मई से शुरू होगी रामचरण-कियारा आडवाणी की फिल्म 'गेम चेंजर' के नए शेड्यूल की शूटिंग

29 Apr 2024 | 11:38 AM

मुंबई, 29 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रामचरण और अभिनेत्री कियारा आडवाणी की आने वाली फिल्म 'गेम चेंजर' के नए शेड्यूल की शूटिंग 01 मई से शुरू हो सकती है।

see more..
अनुपम खेर ने 300 साल पुराने देश के सबसे बड़े ‘हनुमान मंदिर’ में किये दर्शन

अनुपम खेर ने 300 साल पुराने देश के सबसे बड़े ‘हनुमान मंदिर’ में किये दर्शन

29 Apr 2024 | 10:54 AM

मुंबई, 29 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने चरित्र अभिनेता अनुपम खेर ने अहमदाबाद में 300 साल पुराने कैंप हनुमान मंदिर में दर्शन किये।

see more..
वेलकम टू द जंगल हुई आफताब शिवदासानी की एंट्री

वेलकम टू द जंगल हुई आफताब शिवदासानी की एंट्री

29 Apr 2024 | 9:57 AM

मुंबई, 29 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की आने वाली मल्टी स्टारर फिल्म में आफताब शिवदासानी की एंट्री हो गयी है।

see more..
फिल्म बैड न्यूज में कॉमेडी करते नजर आयेंगी तृप्ति डिमरी

फिल्म बैड न्यूज में कॉमेडी करते नजर आयेंगी तृप्ति डिमरी

28 Apr 2024 | 12:21 PM

मुंबई, 28 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री तृप्ति डिमरी अपनी आने वाली फिल्म फिल्म बैड न्यूज में कॉमेडी करते नजर आयेंगी।

see more..
image