Tuesday, Nov 13 2018 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • उप्र सरकार के सतत प्रयास से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति:योगी
  • धनगर समाज ने आरक्षण के लिए रैली निकाली
  • कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग, 44 मरे
  • स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है आयोग - रावत
  • चेन्नई ने ईस्ट बंगाल को 2-1 से हराया
  • चेन्नई ने ईस्ट बंगाल को 2-1 से हराया
  • विकास कार्यों में मिट्टी खनन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देने में विलम्ब न हो:मौर्य
  • रोहिंग्याओं की सुरक्षित वापसी के लिए म्यांमार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बने: बंगलादेश
  • इजरायली हवाई हमले में छह फिलीस्तीनियों की मौत
  • कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला
  • कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला
  • फाेटो कैप्शन दूसरा सेट
  • जम्मू कश्मीर में हुई बारिश
  • लोग सामाजिक बुराईयां समाप्त करने का संकल्प लें: खट्टर
  • सरकार ने आठ मैती उग्रवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया
भारत Share

भारत -अमेरिका की ‘टू प्लस टू’ बैठक

भारत -अमेरिका की ‘टू प्लस टू’ बैठक

नयी दिल्ली 06 सितंबर (वार्ता) भारत-अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की ‘टू प्लस टू’ बैठक आज यहां शुरू हुई जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भाग ले रहे हैं।

जवाहरलाल नेहरु भवन स्थित विदेश मंत्रालय में हो रही बैठक के पहले करीब एक घंटे श्रीमती स्वराज और श्री पोम्पियो के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। करीब 11 बजे दोनों देशों के रक्षा मंत्री वहां पहुंचे और इसके साथ ही टू प्लस टू रणनीतिक वार्ता आरंभ हो गयी। इससे पहले चारों मंत्रियों ने एक साथ तस्वीरें खिंचवाईं। बैठक के बाद संयुक्त प्रेस वक्तव्य होगा। बाद में इन मंत्रियों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात होगी।

दो चरणों में होने वाली इस बैठक में भारत-अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में उच्च प्रौद्योगिकी वाले नवान्वेषण एवं व्यापार का रास्ता खुलने तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समावेशी, सुरक्षित, शांतिपूर्ण एवं सबके लिए समान रूप से खुला बनाने के नये रोडमैप पर चर्चा होने की संभावना है।

भारत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समावेशी, सुरक्षित, शांतिपूर्ण एवं सबके लिए समान रूप से खुले क्षेत्र के रूप में देखना चाहता है। इसके अलावा आतंकवाद निरोधक कार्रवाई, ऊर्जा सुरक्षा और सामरिक साझीदारी पर बातचीत होने की संभावना है। आतंकवाद निरोधक उपायों पर भी चर्चा होगी। चूंकि श्री पोम्पियो भारत के पहले इस्लामाबाद हाेकर आये हैं। सरकार पाकिस्तान की नयी इमरान खान सरकार के बारे में उनके विचार भी जानना चाहती है।

अमेरिका ने गत वर्ष भारत को प्रमुख रक्षा साझीदार का दर्जा दिया था और इस साल सामरिक प्रौद्योगिक समझौता (एसटीए) 1 का दर्जा दे दिया है जिससे दोहरे उपयोग की प्रौद्योगिकी को भारत को बिना रोक-टोक हस्तांतरित करना संभव हो गया है। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में रक्षा क्षेत्र में नवान्वेषण और ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच रक्षा व्यापार एवं प्रौद्याेगिकी पहल को आगे बढ़ाने को लेकर भी बात होगी। इसके अलावा इस्पात एवं अल्युमिनियम आदि पदार्थों पर शुल्क का मुद्दा भी व्यापारिक मसलों में शामिल रहेगा।

संचार सुसंगतता एवं सुरक्षा समझौते (कॉमकासा) के बारे में भी प्रगति होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। अमेरिका ने हाल ही में डाटा सुरक्षा को लेकर भारत की चिंताओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

रूस से एस-400 मिसाइल कवच के सौदे, ईरान से तेल अायात और चाबहार बंदरगाह परियोजना को अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे से बाहर रखने के लिए भी बातचीत होगी। बैठक के पहले भारत ने संकेत दे दिए हैं कि इन तीनों मुद्दों पर भारत स्वतंत्र फैसला लेगा क्योंकि इससे उसके आर्थिक सामरिक विकास पर सीधा असर होता है। भारत का कहना है कि अगर अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में भारत को सशक्त देखना चाहता है तो उसके हितों का ख्याल रखा जाना चाहिए।

सचिन आशा

वार्ता

More News
वायलेट लाइन के एस्कोर्ट मुजेसर से बल्लभगढ खंड का निरीक्षण शुक्रवार को

वायलेट लाइन के एस्कोर्ट मुजेसर से बल्लभगढ खंड का निरीक्षण शुक्रवार को

13 Nov 2018 | 9:12 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन के एस्कोर्ट मुजेसर से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) खंड का निरीक्षण शुक्रवार को करेंगे।

 Sharesee more..
सरकार ने आठ मैती उग्रवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

सरकार ने आठ मैती उग्रवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

13 Nov 2018 | 8:28 PM

नयी दिल्ली 13 नवम्बर (वार्ता) सरकार ने मणिपुर को देश से अलग कर ‘स्वतंत्र ’ कराने संबंधी गैर कानूनी गतिविधि चलाने वाले आठ मैती संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 Sharesee more..
तोमर को संसदीय कार्य, गौड़ा को रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की जिम्मेदारी

तोमर को संसदीय कार्य, गौड़ा को रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की जिम्मेदारी

13 Nov 2018 | 8:25 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन के बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को संसदीय कार्य मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है, जबकि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कियान्वयन मंत्री डी वी सदानन्द गौड़ा रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का भी कामकाज देखेंगे1

 Sharesee more..
सिंगापुर यात्रा से आसियान भारत संबंधों को नयी गति मिलेगी: मोदी

सिंगापुर यात्रा से आसियान भारत संबंधों को नयी गति मिलेगी: मोदी

13 Nov 2018 | 8:06 PM

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि आसियान-भारत एवं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलनों में भारत की भागीदारी आसियान देशों एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र में उसकी प्रभावी भूमिका निभाने के संकल्प को बल प्रदान करेगी।

 Sharesee more..
image