Friday, May 10 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
भारत


इंडिया फैशन टेक्स2023 की सोमवार को हुई शुरुआत

इंडिया फैशन टेक्स2023 की सोमवार को हुई शुरुआत

नयी दिल्ली, 20 मार्च (वार्ता) कपड़ा, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सहयोग से ऊनी वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने और ‘मेक इन इंडिया’ ऊनी वस्त्रों और परिधानों के लिए भारत को एक वैश्विक केंद्र बनाने में मदद करने के उद्देश्य से यहां तीन दिवसीय इंडिया फैशन टेक्स 2023- रिवर्स बायर सेलर मीट (आरबीएसएम) के तीसरे संस्करण की सोमवार को शुरुआत हुई।

प्रदर्शनी में 15 से अधिक देशों के 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खरीदार शामिल हो रहे हैं। उनके साथ 100 से अधिक भारतीय प्रदर्शक मौजूद रहेंगे। प्रदर्शनी में इम्पल्स, ली एंड फंग, ट्रिबर्ग, प्यूमा, एडिडास, आइकिया, न्यू टाइम्स ग्रुप, फलाबेला और कई अन्य स्थापित कंपनियों सहित कुछ अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों ने वस्त्रों और परिधानों का प्रदर्शन किया।

भारत में ऊनी निर्यात संवर्धन परिषद (डब्ल्यूडब्ल्यूइपीसी ) एवं पावर लूम डेवलपमेंट एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन परिषद (पीडीईएक्ससीआईएल) की ओर आयोजित इस प्रदर्शनी में व्यापार सलाहकार एवं विकास आयुक्त शुभ्रा ने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा, “भारत के कुल व्यापारिक निर्यात में कपड़ा निर्यात का हिस्सा लगभग 11 प्रतिशत रहा

है और आगे बढ़ने की बहुत गुंजाइश है। ”

ऊन और ऊनी निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष रोमेश खजूरिया ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, “अप्रैल 2022 से जनवरी 2023 की अवधि में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में आज ऊनी और ऊनी उत्पादों के निर्यात में 29 फीसदी की वृद्धि हुई है। ”

पावरलूम विकास एवं निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष विश्वनाथ आर अग्रवाल ने अपने भाषण के दौरान कहा, “भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जिसके पास कपड़ा और परिधान में वैश्विक व्यापार का लगभग चार प्रतिशत हिस्सा है। पावरलूम क्षेत्र सभी प्रकार के बुने हुए कपड़े का उत्पादन कर रहा है तथा फैब्रिक और और मेड-अप्स का निर्यात लगभग 8.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। ”

तीन दिवसीय प्रदर्शनी में भारतीय बुनकरों और कारीगरों द्वारा तैयार किए गए यार्न और कपड़े के परिधान, कपड़े के नाइटवेअर, होजरी के सामान, पश्मीना शॉल, मफलर, कंबल, ब्लेज़र, होम टेक्सटाइल आदि शामिल हैं। इंडिया फैशन टेक्स ने एक आकर्षक फैशन शो भी आयोजित की, जिसमें शामिल होने वाली कंपनियों के नये संग्रह को रैंप पर प्रदर्शित किया गया। विभिन्न भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मॉडलों ने पारंपरिक भारतीय और पश्चिमी परिधानों में रैंप वॉक किया।

समीक्षा.श्रवण

वार्ता

More News
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एयरलाइन सेवाएं बहाल की

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एयरलाइन सेवाएं बहाल की

09 May 2024 | 11:46 PM

नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) एयर इंडिया एक्सप्रेस गुरुवार को नयी दिल्ली में मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) द्वारा आयोजित सुलह बैठक में चालक दल और प्रबंधन सदस्यों के बीच विस्तृत विचार-विमर्श के बाद सामान्य एयरलाइन परिचालन बहाल करने पर सहमत हो गई।

see more..
डीयू में अभाविप ने मनायी महाराणा प्रताप जयंती

डीयू में अभाविप ने मनायी महाराणा प्रताप जयंती

09 May 2024 | 11:31 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कला संकाय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया।

see more..
आईईवीपी के प्रतिनिधियों ने की भारत की चुनाव प्रक्रिया की प्रशंसा

आईईवीपी के प्रतिनिधियों ने की भारत की चुनाव प्रक्रिया की प्रशंसा

09 May 2024 | 11:26 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम (आईईवीपी) के प्रतिनिधि लोकतांत्रिक आदर्शों को मजबूत करने के प्रति भारतीय मतदाताओं की प्रतिबद्धता और उनके अटूट विश्वास से प्रभावित हुए और चुनावों में ईवीएम-वीवीपैट के रैंडमाइजेशन सहित अन्य चुनावी प्रक्रियाओं में बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी के उपयोग की भी सराहना की।

see more..
गलत खानपान से होती है ज्यादातर बीमारियां

गलत खानपान से होती है ज्यादातर बीमारियां

09 May 2024 | 11:26 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक अध्ययन में कहा है कि भारतीयों में गलत खानपान के कारण अधिकतर बीमारियां होती हैं, जो उचित और संतुलित आहार से ठीक की जा सकती हैं।

see more..
image