Wednesday, May 8 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
खेल


रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची इंडिया लीजेंड्स

रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची इंडिया लीजेंड्स

रायपुर, 29 सितंबर (वार्ता) रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज की गत चैंपियन इंडिया लीजेंड्स ने नमन ओझा (नाबाद 90) और इरफान पठान (नाबाद 37) की नायाब पारियों के दम पर गुरुवार को यहां शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स को पांच विकेट से हराकर एक बार फिर टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

बीते साल फाइनल में श्रीलंका को हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली इंडिया लीजेंड्स ने ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 172 रनों के लक्ष्य को 19.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओझा ने अपनी 62 गेंदों की नाबाद पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए जबकि इस मैच को इंडिया लीजेंड्स की ओर मोड़ने वाले इरफान ने 12 गेंदों पर चार छक्के और दो चौके जड़े। नमन और इरफान ने छठे विकेट के लिये 22 गेंदों पर 50 रनों की साझेदारी करके इंडिया लीजेंड्स को लक्ष्य तक पहुंचाया।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 171 रन बनाए। कंगारुओं ने बुधवार को बारिश के कारण खेल रोके जाने से पहले 17 ओवरों में पांच विकेट पर 136 रन बनाए थे। अगले दिन गुरुवार को जब दोपहर के वक्त खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 18 गेदों में 35 रन जुटा लिए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान शेन वाटसन ने 30, एलेक्स डूलन ने 35, बेन डंक ने 46 और कैमरन व्हाइट ने नाबाद 35 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हेडिन 12 रनों पर नाबाद लौटे। इंडिया लीजेंड्स की ओर से यूसुफ पठान और अभिमन्यु मिथुन ने दो-दो विकेट लिए जबकि राहुल शर्मा को एक सफलता मिली।

वॉटसन और डूलन ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 43 गेदों पर 70 रनों की साझेदारी की। वॉटसन 21 गेंदों पर 6 चौके लगाने के बाद आउट हुए। डूलन भी अधिक देर तक नहीं टिक सके और 78 के कुल योग पर 31 गेंदों पर पांच चौके लगाने के बाद यूसुफ का शिकार हुए।

यूसुफ ने कैलम फर्ग्यूसन (10) और मिथुन ने नेथन रियरडन (5) को अधिक देर नहीं टिकने दिया लेकिन बेन डंक ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए दर्शकों का मनोरंजन किया। डंक ने 131 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने से पहले 26 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद हेडिन विकेट पर आए लेकिन साथ ही बारिश भी आ गई।

बारिश के कारण बुधवार को आगे का मुकाबला नहीं हो सका और इसे गुरुवार को वहीं से शुरू करने का फैसला किया गया जहां यह रोका गया था। उस समय व्हाइट छह रन और हेडन एक रन पर नाबाद थे।

ऑस्ट्रेलिया के 171 रन के जवाब में भारत ने भी अच्छी शुरुआत। कप्तान सचिन तेंदुलकर (10) और नमन ओझा ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 38 रन जोड़े। सचिन हालांकि बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसी योग पर आउट हुए। सचिन ने 11 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए।

इसके बाद सुरेश रैना (11) भी सस्ते में आउट हुए लेकिन ओझा ने एक छोर संभाले रखा और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। ओझा ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। युवराज सिंह (18), स्टुअर्ट बिन्नी (02) और यूसुफ पठान (01) के आउट होने के बाद भारत ने 125 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे जबकि टीम को अब भी 26 गेंदों पर 47 रन की दरकार थी।

इसके बाद इरफान ने ओझा का साथ देते हुए टीम को मुश्किल हालात से ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया जहां इंडिया लिजेंड्स को जीत के लिए 10 गेंदों पर सिर्फ 11 रनों की जरूरत थी।

इरफान ने डर्क नैनिस द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में तीन छक्के लगाकर टीम को फाइनल में पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स की ओर से नेथन रियरडन, ब्रायस मैक्गेन, जेसन क्रेजा ने एक-एक विकेट लिया जबकि कप्तान वॉटसन को दो सफलता मिली।

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लीजेंड्स फाइनल में श्रीलंका या वेस्टइंडीज में से किसी एक से भिड़ेगी। यह दोनों टीमें शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी।

शादाब

वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया

07 May 2024 | 11:52 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) अभिषेक पारेल (65) और जैक फ्रेजर-मक्गर्क (50) रनों की बेहतरीन पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 56वें मुकाबले में राजस्थान रायल्स को 20 रन से हराकर अपनी छठीं जीत दर्ज करते हुए प्ले ऑफ की उम्मीद जिंदा रखा।

see more..
वायुसेना और यूनाइटेड भारत का विजय अभियान आगे बढ़ा

वायुसेना और यूनाइटेड भारत का विजय अभियान आगे बढ़ा

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) भारतीय वायुसेना पालम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आज यहां डीएसए सीनियर डिवीजन लीग में गढ़वाल डायमंड को जिको के गोल से परास्त कर पूरे अंक अर्जित किए।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रनों का लक्ष्य

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) अभिषेक पारेल (65) और जैक फ्रेजर-मक्गर्क (50) रनों की बेहतरीन पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 56वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 222 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image