Tuesday, Mar 19 2024 | Time 13:39 Hrs(IST)
image
India


पाकिस्तान में सिख जत्थे को राजनयिकों से न मिलने देने पर भारत का विरोध

पाकिस्तान में सिख जत्थे को राजनयिकों से न मिलने देने पर भारत का विरोध

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) भारत ने तीर्थयात्रा के लिए पाकिस्तान गये सिख जत्थे को वहां स्थित भारतीय राजनयिकों और उच्चायोग की टीम से नहीं मिलने देने के पाकिस्तान के कदम को वियना संधि का उल्लंघन एवं ‘कूटनीतिक अशिष्टता’ करार देते हुए इस पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है।
विदेश मंत्रालय ने आज यहां जारी वक्तव्य में कहा कि करीब 1800 सिख यात्रियों का जत्था धार्मिक स्थलों के भ्रमण सम्बन्धी द्विपक्षीय समझौते के तहत 12 अप्रैल से पाकिस्तान की यात्रा पर हैं। वक्तव्य के अनुसार यह स्थापित परंपरा रही है कि भारतीय उच्चायोग की वाणिज्य एवं प्रोटोकाल टीम इन यात्राओं के दौरान भारतीय तीर्थयात्रियों के साथ रहती है। यह टीम मेडिकल सहायता या परिवार को किती तरह की आपात स्थिति में मदद करती है।
इस बार इस टीम को भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से नहीं मिलने दिया गया। टीम को सिखाें के जत्थे के 12 अप्रैल को वाघा रेलवे स्टेशन पहुंचने पर उनसे नहीं मिलने दिया गया। इस टीम को 14 अप्रैल को गुरूद्वारा पंजा साहिब में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी जबकि सिख जत्थे का टीम से इस गुरूद्वारे में मुलाकात का कार्यक्रम था। इस तरह उच्चायोग को भारतीय नागरिकों के प्रति प्रोटोकाॅल ड्यूटी करने तथा मूलभूत सेवाएं मुहैया कराने से राेका गया।
वक्तव्य के अनुसार पाकिस्तान में तैनात भारतीय उच्चायुक्त को इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अध्यक्ष ने गुरुद्वारा पंजा साहिब आने का निमंत्रण दिया था लेकिन गुरुद्वारा जा रहे उच्चायुक्त को रास्ते में ही सुरक्षा कारणों का हवाला देकर वापस लौटने को कहा गया। उच्चायुक्त को बैशाखी के अवसर पर भारतीय जत्थे का स्वागत करना था लेकिन उन्हें भारतीय नागरिकों से मिले बगैर ही वापस लौटने पर मजबूर कर दिया गया।
वक्तव्य में कहा गया है कि भारत ने इस राजनयिक अशिष्टता के खिलाफ अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया है। भारत का कहना है कि पाकिस्तान का यह कदम 1961 की वियना संधि के साथ-साथ 1974 की धार्मिक स्थलों के भ्रमण सम्बन्धी द्विपक्षीय प्रोटोकाॅल तथा 1992 की उस आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है जो भारत और पाकिस्तान में राजनयिक / वाणिज्य दूतावास कर्मियों के साथ बर्ताव को लेकर है और दोनों देशों ने हाल ही में इसकी एक बार फिर पुष्टि की है।
नीलिमा संजीव
वार्ता

More News
अवमानना ​​नोटिस का जवाब नहीं देने पर बाबा रामदेव को व्यक्तिगत रूप से अदालत में  पेश होने का आदेश

अवमानना ​​नोटिस का जवाब नहीं देने पर बाबा रामदेव को व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने का आदेश

19 Mar 2024 | 1:06 PM

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने योग गुरु बाबा रामदेव को पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों के मामले में उनके खिलाफ अदालत की अवमानना ​​कार्रवाई के तहत जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब दाखिल नहीं करने पर व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने का मंगलवार को निर्देश दिया।

see more..
झारखंड के राज्यपाल को तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार

झारखंड के राज्यपाल को तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार

19 Mar 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल के रूप में डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है तथा झारखंड के राज्यपाल को इनका अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

see more..
वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान

वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान

19 Mar 2024 | 12:33 PM

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) वायु सेना के लड़ाकू और परिवहन विमानों ने आंध्र प्रदेश के बापटला जिले के अडांकी में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर लैंडिंग और उड़ान भर कर एक बार फिर अपनी क्षमता और कौशल का परिचय दिया है।

see more..
आईजीएनसीए के स्थापना दिवस समारोह में 19-21 मार्च तक बिखरेगी संस्कृति की  लहर

आईजीएनसीए के स्थापना दिवस समारोह में 19-21 मार्च तक बिखरेगी संस्कृति की लहर

18 Mar 2024 | 11:55 PM

नयी दिल्ली, 18 मार्च (वार्ता) संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले निकाय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के 37वां स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राजधानी दिल्ली और इस केन्द्र के क्षेत्रीय संस्थानों में 19-21 मार्च तक सांस्कृतिक आयोजनों की धूम रहेगी।

see more..
image