Wednesday, May 8 2024 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
खेल


सातवीं बार एशिया कप जीतने उतरेगा भारत

सातवीं बार एशिया कप जीतने उतरेगा भारत

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (वार्ता) भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में बेशक निराशाजनक प्रदर्शन रहा था लेकिन टीम इंडिया शनिवार से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाले एशिया कप में सातवीं बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी।

भारतीय टीम ने उसके नियमित कप्तान विराट कोहली को एशिया कप से विश्राम दिया है जबकि ओपनर रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में टीम की कप्तानी संभालेंगे। भारतीय टीम टेस्ट मैच में बेशक इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी हो लेकिन सीमित ओवरों में उसका प्रदर्शन शानदार रहा है। एशिया कप में भारत का दबदबा रहा है और अब तक छह बार उसने यह खिताब जीता है।

भारत ने एशिया कप को पांच बार एकदिवसीय फार्मेट में और एक बार ट्वंटी 20 प्रारूप में जीता है। श्रीलंका ने पांच बार और पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप जीता है। पहली बार एशिया कप का आयोजन 1984 में शारजाह में हुआ था और इस बार का टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबुधाबी में खेला जाएगा। एशिया कप का फाइनल 28 सितंबर को होगा।

टूर्नामेंट से पहले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेला गया था जिसमें हांगकांग विजेता रहा था और उसने मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाई थी। एशिया कप में छह टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत और उसका चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान तथा क्वालिफायर हांगकांग हैं जबकि ग्रुप बी में अफगानिस्तान, बंगलादेश और श्रीलंका हैं। हर ग्रुप में शीर्ष दो-दो टीमें सुपर फोर में पहुंचेंगी जिसके बाद दो टॉप टीमों के बीच फाइनल होगा।

 

image