Friday, Apr 26 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत से तनाव कम होगा:कुरैशी का अमेरिका को आश्वासन

भारत से तनाव कम होगा:कुरैशी का अमेरिका को आश्वासन

वाशिंगटन 12 मार्च (वार्ता) आतंकवाद के मसले पर बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच पाकिस्तान ने अमेरिका को आश्वस्त किया कि वह सभी आतंकवादियों के विरूद्ध कठाेर कार्रवाई करेगा तथा भारत के साथ तनाव को कम करने की दिशा में कदम उठाएगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के साथ सोमवार को फोन पर बातचीत के दौरान इस आशय का आश्वासन दिया।

श्री बोल्टन ने ट्वीट किया,“पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कदमों को उठाने के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी के साथ बात की। एफएम (श्री कुरैशी) ने मुझे आश्वासन दिया कि पाकिस्तान सभी आतंकवादियों के साथ कड़ाई से निपटेगा और भारत के साथ तनाव को कम करने के लिए कदम उठाएगा।”

दिलचस्प तथ्य यह है कि श्री बोल्टन की श्री कुरैशी के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने काे लेकर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से प्रस्ताव पेश किया जाना है।

इसबीच भारत के विदेश सचिव विजय गोखले सोमवार से ही अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर यहां हैं तथा सुरक्षा प्रतिष्ठानों में शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के साथ बातचीत का दौर भी जारी है। पहले ही दिन उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एम पोम्पिओ से मुलाकात की तथा आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान की ओर से की जा रही कार्रवाईयों को लेकर उनके साथ विचार-विमर्श किया।

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image