Friday, Sep 21 2018 | Time 09:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दक्षिण कश्मीर में कांस्टेबल और तीन एसपीओ का अपहरण
  • जापान और अमेरिका के बीच व्यापारिक वार्ता 24 सितंबर को
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 सितंबर)
  • आबे और ट्रम्प 26 सितंबर को करेंगे शिखर बैठक
  • आबे और ट्रम्प 26 सितंबर को करेंगे शिखर बैठक
  • अमेरिका में गोलीबारी, चार की मौत, तीन घायल
  • तंजानिया में नाव पलटने से कम से कम 42 की मौत
  • तंजानिया में नाव पलटी,200 से अधिक लोगों के डूबने की आशंका
  • कांग्रेस हथकंडे अपनाने की बजाए मैदान में आकर लड़े चुनाव - राकेश
  • घोषणाएं पूरी भी करते हैं - शिवराज
  • अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला
  • बांध से पानी छोड़े जाने के कारण चार युवक फसे
खेल Share

भारत ने जीते 2 स्वर्ण सहित 7 पदक, 25 पदक पूरे

भारत ने जीते 2 स्वर्ण सहित 7 पदक, 25 पदक पूरे

पालेमबंग, 24 अगस्त (वार्ता) नौकायान और टेनिस खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 18वें एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छठे दिन शुक्रवार को दो स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य सहित सात पदक जीत लिए। इसी के साथ ही भारत के इन खेलों में 25 पदक पूरे हो गए।

भारत 18वें एशियाई खेलों में छह स्वर्ण, पांच रजत और 14 कांस्य सहित 25 पदक जीतकर पदक तालिका में आठवें स्थान पर है। खेल महाशक्ति चीन 66 स्वर्ण सहित 139 पदक जीतकर पहले स्थान पर बना हुआ है जबकि जापान 29 स्वर्ण सहित 103 पदक के साथ दूसरे और कोरिया 23 स्वर्ण सहित 77 पदक जीतकर तीसरे स्थान पर है। मेजबान इंडोनेशिया 9 स्वर्ण सहित 32 पदकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

इन खेलों का छठा दिन भारत के लिहाज से पूरी तरह नौकायन खिलाडियों के नाम रहा जिन्होंने देश को एक स्वर्ण तथा दो कांस्य पदक दिला दिये। स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकनाल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की भारतीय चौकड़ी ने पुरूषों की क्वाड्रपल स्कल्स स्पर्धा में 6 मिनट 17.13 सेकंड का समय लेते हुये स्वर्ण पदक अपने नाम किया। डबल स्कल स्पर्धा में भारत के रोहित कुमार और भगवान सिंह टीम ने सात मिनट 04.61 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता। पुरूषों की लाइटवेट सिंगल स्कल स्पर्धा में दुष्यंत ने 7 मिनट 18.76 सेकंड का समय लेकर कांसा जीता।

भारत के शीर्ष युगल खिलाडी रोहन बोपन्ना ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का अपना सपना पूरा किया। बोपन्ना और दिविज शरण की अनुभवी जोड़ी ने कजाखिस्तान के एलेक्सांद्र बुबलिक तथा डेनिस येवसेयेव को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से पराजित कर मात्र 52 मिनट में स्वर्ण जीत लिया।

महिला एकल में अंकिता रैना ने कल कांस्य दिलाया था जबकि आज पुरूष एकल में प्रजनेश गुणेश्वरन ने कांस्य पदक जीता। प्रजनेश को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ी डेनिस इस्तोमिन ने एक घंटे 26 मिनट में 6-2, 6-2 से आसानी से पराजित किया। इस हार के बाद प्रजनेश के हिस्से में कांस्य पदक आया।

निशानेबाज़ हीना सिद्धू ने अपनी लय कायम रखते हुये एशियाई खेलों में भी अपने लिये पदक का सिलसिला बरकरार रखा और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में देश के लिये कांस्य जीता। हालांकि मनु भाकर इस बार भी पदक से चूक गयीं। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में हीना ने 219.2 का स्कोर कर पोडियम पर जगह बनाई और कांस्य पदक जीता।

भारत को पुरुष कबड्डी के बाद महिला कबड्डी में भी निराशा हाथ लगी और दो बार की चैंपियन भारतीय महिला कबड्डी टीम को भी मजबूत ईरान के खिलाफ अपनी बादशाहत गंवानी पड़ गयी और वह रोमांच की पराकाष्ठा से भरे स्वर्ण पदक मुकाबले में 24-27 से पराजित हो गयी। भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ गया। इससे पहले सात बार की चैंपियन पुरुष टीम को कांस्य पदक मिला था।

इस बीच स्क्वैश में गत रजत विजेता सौरभ घोषाल अौर कांस्य पदक विजेता भारत की दीपिका पल्लीकल ने लगातार दूसरे एशियाई खेलों में पदक पक्का कर लिया है। दोनों सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आदिल बेदी और पुरुष टीम गोल्फ प्रतियोगिता में देश की पदक उम्मीदों को कायम रखते हुये दूसरे राउंड के बाद क्रमश: संयुक्त तीसरे तथा दूसरे स्थान पर हैं। मुक्केबाजी में मनोज कुमार 69 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग में शानदार शुरूआत करते हुये प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं।

राज

वार्ता

More News

अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला

21 Sep 2018 | 12:08 AM

 Sharesee more..

द्रोणाचार्य अवार्डी कुश्ती कोच यशवीर का निधन

20 Sep 2018 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) ओलम्पिक पदक विजेता पहलवानों सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त की कामयाबी में अहम् भूमिका निभाने वाले राष्ट्रीय कुश्ती कोच यशवीर डबास का गुरूवार शाम को निधन हो गया।

 Sharesee more..

नदीम ने 10 ओवर में 10 रन पर झटके आठ विकेट

20 Sep 2018 | 9:01 PM

 Sharesee more..
अफगानिस्तान ने बंगलादेश को दी 256 की चुनौती

अफगानिस्तान ने बंगलादेश को दी 256 की चुनौती

20 Sep 2018 | 9:01 PM

अबु धाबी, 20 अगस्त (वार्ता) राशिद खान (नाबाद 57) और गुलबदीन नायब (नाबाद 42) के बीच आठवें विकेट के लिए 95 रन की शानदार अविजित साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान ने बंगलादेश के खिलाफ एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के आखिरी ग्रुप मैच में गुरूवार को सात विकेट पर 255 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

 Sharesee more..
image