Wednesday, May 8 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रदर्शन के कारण इंफाल में कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा स्थगित

प्रदर्शन के कारण इंफाल में कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा स्थगित

इम्फाल, 13 फरवरी (वार्ता) मणिपुर की राजधानी इम्फाल में कर्फ्यू को धता बताते हुए लोग बुधवार को लगातार दूसरे दिन नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतरे और इस दौरान प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़पें भी हुईं।

सरकार ने स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए 12 से 16 फरवरी तक इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है। आज दूसरे दिन भी यहां निषेधाज्ञा लागू रखी गयी है तथा लोगों को घरों में रहने के आदेश दिये गये हैं। जिला प्रशासन ने शांति एवं सद्भाव बिगाड़ने वाली खबरों के प्रसारण पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।

शहर में कई जगहों पर गोलीबारी और नारेबाजी की गूंज सुनाई दी तथा भारी संख्या में लोगों के सड़कों पर उतरने के कारण सुरक्षाकर्मियों को स्थिति पर नियंत्रण पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के साथ भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और पुलिस के आंसू गैस के गोले दागने तथा सोने के बिस्तर जब्त कर लेने के बावजूद भी लोग बाजार इलाकों में सो रहे हैं। कई महिलाओं का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नयी दिल्ली में डेरा जमाये राज्य के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह केंद्रीय नेताओं से साथ बैठक कर रहे हैं और उन्हें विधेयक के पास होने के मणिपुर तथा पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बता रहे हैं।

श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को मणिपुर की तनावपूर्ण स्थिति के बारे में जानकारी दे दी है, ताकि केंद्रीय नेता सजग रहें।

नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करने वाले लोगों की शीर्ष संस्था मैनपैक ने मंगलवार सुबह पांच बजे से बुधवार शाम पांच बजे तक 36 घंटे के बंद का आह्वान किया है। प्रशासन ने स्थिति नियंत्रित करने के लिए अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है।

शहर के विभिन्न इलाकों में सड़कें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के जले हुए पुतलों तथा टायरों से पटी हुई हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ओ. इबोबी, प्रदेश पार्टी अध्यक्ष गैखनगम और विधायकों के साथ सभी कांग्रेसी नेता दिल्ली में हैं और उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि अगर नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पेश किया जाता है, तो कांग्रेस उसका विरोध करेगी।

सुरक्षाकर्मियों ने सभी विधायकों विशेषकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों के आवासों, मुख्यमंत्री कार्यालय, राजभवन तथा भाजपा दफ्तर की सुरक्षा बढ़ा दी है। प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को भाजपा विधायकों के घरों पर हमला किया था।

मैनपाक ने कहा है कि इस मसले को लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र और केंद्र के रिश्ते तनावपूर्ण हो गये हैं। केंद्र पड़ोसी मुल्कों से आने वाले अवैध प्रवासियों द्वारा यहां के मूल निवासियों को बाहर कर दिये जाने को की आशंका को लेकर जरा भी चिंतित नहीं है।

image