Sunday, Apr 28 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जावलकर बने उत्तराखंड के नये गृह सचिव

जावलकर बने उत्तराखंड के नये गृह सचिव

देहरादून, 19 मार्च (वार्ता) चुनाव आयोग के आदेश के बाद मंगलवार को उत्तराखंड में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी जावलकर दिलीप कुमार राजाराम को नया गृह और कारागार सचिव नियुक्त कर दिया गया।

उत्तराखंड शासन के अपर सचिव, कार्मिक एवं सतर्कता अनुभाग-1 कर्मेंद्र सिंह द्वारा जारी तत्संबंधी आदेश जारी किया गया है। इससे पूर्व, राज्य में गृह सचिव के रूप में नियुक्त शैलेश बगौली मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में भी कार्यरत थे।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का निर्देश जारी किया था। इसके अलावा मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य विभाग के सचिव को भी हटाने का आदेश दिया गया है।

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद आयोग ने बृह्नमुंबई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया। आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जिन्होंने (पद पर) तीन साल पूरा कर लिया है या अपने गृह जिलों में तैनात हैं। महाराष्ट्र ने कुछ नगर निगम आयुक्तों, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाने के लिए प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा में भी ऐसी कार्रवाई की गई थी।

आयोग की ओर से रविवार को छह राज्यों के पुलिस महानिदेशक और गृह सचिवों को बदले जाने के क्रम में यह कार्रवाई अमल में लाई गई है।

सुमिताभ.संजय

वार्ता

More News
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को नजरअंदाज करने के लिए की विपक्ष की आलोचना

मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को नजरअंदाज करने के लिए की विपक्ष की आलोचना

28 Apr 2024 | 6:23 PM

सिरसी (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में अयोध्या में भगवान राम लला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के भव्य आयोजन के दौरान विपक्ष की स्पष्ट अनुपस्थिति के लिए रविवार को उसे आड़े हाथ लिया, जबकि राम जन्मभूमि मामले में ऐतिहासिक भागीदारी के बावजूद इस अवसर पर इकबाल अंसारी के परिवार की उपस्थिति पर प्रकाश डाला।

see more..
मोदी ने नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

मोदी ने नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

28 Apr 2024 | 6:23 PM

बेलगावी , 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक के बेलगावी में एमसीए की छात्रा नेहा हिरेमत की हत्या के मुद्दे पर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और राज्य में सत्तारूढ़ इस पार्टी की कानून -व्यवस्था बनाए रखने में विफलता के लिए कड़ी आलोचना की।

see more..
image