Sunday, Jul 21 2019 | Time 01:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नेतन्याहू ने बनाया इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड
  • बहरीन ने ब्रिटेन का टैंकर कब्जे में लेने पर ईरान की आलोचना की
लोकरुचि


झांसी:कपिल मुनि आश्रम मेले में उमड़ती है भारी भीड़

झांसी:कपिल मुनि आश्रम मेले में उमड़ती है भारी भीड़

झांसी 23 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी जिले की मोंठ तहसील में कपिल मुनि का भव्य आश्रम है जो बुंदेलखंड के लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र है यहां होली की दूज से शुरू हुए मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड उमड रही है।

मोंठ तहसील के टोडी गांव के पास कपिल मुनि का आश्रम है जो सेवरा पहाडी पर स्थित है । इस आश्रम में भगवान शिव का प्राचीन मंदिर है जिससे लोगों की आस्था बड़े गहराई से जुड़ी है । मान्यता है कि इस जगह सच्चे मन से जो भी मन्न्त मानी जाती है वह अवश्य पूरी होती है। होली कीे दूज से यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगता है जो प्रसाद और जल चढाकर अपनी अपनी मन्नत मानते हैं।

मंदिर से जुड़ी लोगों की आस्था ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को यहां खींचकर लाती है और न केवल आस पास बल्कि दूर दराज के इलाकों से भी लोग यहां आते हैं इस अवसर पर यहां जो मेला लगता है जो होली के एक दिन बाद दूज से शुरू होकर तीन दिनों तक चलता है। बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा इस मेले को भव्यता प्रदान करता है । इस बार भी मेले में न केवल खरीदारों बल्कि सामान बेचने वालों की जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है।

मेले में कानपुर, उरई, एट, झांसी, आगरा और राजस्थान आदि अन्य जगहों से आकर दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें लगायीं र्हैं और यहां जमकर खरीदारी हो रही है। मिट्टी के सामान बर्तन एवं अन्य घरेलू उपयोगी चीजें मेले में बिक रही। जगह-जगह प्रसाद का वितरण किया गया। लोगों को ठंडा पानी एवं प्रसाद वितरित किया। मेले में झूले भी आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं, दूर-दूर से गांव के लोग ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार होकर दर्शन के लिए आए।

बुजुर्ग ग्रामीणों ने बताया कि यह ऐतिहासिक मेला है करीब 100 वर्षों से अधिक पुरानी परंपरा अनुसार मेले का आयोजन किया जाता है। मान्यता है कि यहां आने वाले हर श्रद्धालुओं की मनसा पूर्ण होती है ,भगवान शिव के स्वयंभू शिवलिंग अवतार हैं । यहां लगने वाला मेला एक उत्सव की तरह होता है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि मंदिर में एक प्राचीन गुफा है जिसका जल कितनी भी गर्मी पडें लेकिन सूखता नहीं है । इतना ही नहीं इस जल में कुछ ऐसी चमत्कारिक औषधीय शक्ति है कि किसानों की फसल में जब कीड़ा लग जाता है तब किसान इस गुफा के पानी का फसल पर छिड़काव करते हैं और जल्द ही फसल को ऐसे कीडों से निजात मिल जाती है।

सांख्य दर्शन के संस्थापक और इक्क्षवाकु वंश के महाराजा सगर के साठ पुत्रों को अपने श्राप से शिला बनाने वाले कपिल मुनि के आश्रम के बारे में माना जाता है कि यह देश में दो ही जगहों पर हैं एक गंगासागर में और दूसरा बुंदेलखंड में झांसी जिले की मोंठ तहसील में।

सोनिया

वार्ता

More News
हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की  तस्वीर

हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की तस्वीर

17 Jul 2019 | 5:25 PM

नयी दिल्ली,17 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस महासिचव प्रियंका वाड्रा भी ट्विटर पर ‘हैश टैग साडी ’ से चल रहे ट्रेंड से जुड़ गयी हैं और उन्होंने साड़ी में अपनी एक तस्वीर साझा की है जो खूब सुर्खिया बटोर रही है।

see more..
बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

16 Jul 2019 | 2:33 PM

इटावा, 16 जुलाई (वार्ता) अंग्रेज हुक्मरानो के आन,बान और शान का प्रतीक रहा ऐतिहासिक पक्का तालाब अफसरशाहों के उदासीन रवैये की भेंट चढ़ कर अपनी चमक खो चुका है।

see more..
मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

15 Jul 2019 | 4:50 PM

मथुरा, 15 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश में मथुरा के गोवर्धन में चल रहे मिनी कुंभ यानी मुड़िया पूनो मेले में अब तक 60 लाख से अधिक तीर्थयात्री गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके हैं।

see more..
पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

14 Jul 2019 | 11:12 AM

पन्ना, 14 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में सिर्फ बाघों का ही कुनबा नहीं बढ़ा अपितु यहां के सुरक्षित वन क्षेत्र में शर्मीले स्वभाव वाले नाजुक आैर खूबसूरत वन्य प्राणी चौसिंगा की भी अच्छी खासी तादाद है।

see more..
मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

13 Jul 2019 | 3:54 PM

मथुरा, 13 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मथुरा में मुड़िया पूनो मेंले के दौरान सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा के लिये शनिवार से हेलीकॉटर सेवा शुरू हो जाने से वरिष्ठ नागरिकों को राहत मिली है।

see more..
image