Friday, Apr 26 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
खेल


जेके टायर मोटरस्पोर्ट ने प्रतिभाशाली युवाओं रूहान अल्वा और श्रिया लोहिया को स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल किया

जेके टायर मोटरस्पोर्ट ने प्रतिभाशाली युवाओं रूहान अल्वा और श्रिया लोहिया को स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल किया

नयी दिल्ली, 09 अगस्त (वार्ता) देश में मोटरस्पोर्ट्स के विकास का नेतृत्व करते हुए तथा उभरते प्रतिभाशाली युवाओं को पहचानने के प्रयास में जेके टायर ने दो नए प्रतिभाशाली युवाओं को अपने प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल किया है। इनमें बैंगलोर से 15 वर्षीय रूहान अल्वा और हिमाचल प्रदेश के से 14 वर्षीय श्रिया लोहिया शामिल हैं।

रूहान अल्वा और श्रिया लोहिया दोनों ने डोमेस्टिक सर्किट पर अपना लोहा साबित किया है और अब इंटरनेशनल सर्किट पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। बैंगलोर से 15 वर्षीय रूहान अल्वा ने मात्र 8 साल की उम्र में अपनी रेसिंग की यात्रा की शुरूआत की थी, अब तक वह कई राष्ट्रीय स्तर की कार्टिंग और रेसिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं। रूहान 2021 में जेके टायर नोविस कप के चैम्पियन रहे। कई शानदार जीतें अपने नाम दर्ज करने के बाद वे जेके टायर के सहयोग से ब्रिटिश एफ4 चैम्पियनशिप और पॉल रिकार्ड, फ्रांस में एफआईए वर्ल्ड मोटरस्पोर्ट गेम्स में हिस्सा लेने जा रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर 14 वर्षीय श्रिया लोहिया पॉल रिकार्ड, फ्रांस में आयोजित एफआईए गर्ल्ड ऑन टै्रक में हिस्सा लेंगी। वर्तमान में वे रोटेक्स मैक्स नेशनल कार्टिंग चैम्पियनशिप राउण्ड में हिस्सा ले रही हैं, उन्होंने जूनियर क्लास में 18 टॉप ड्राइवरों के साथ कड़ा मुकाबला किया और हाल ही में बैंगलोर में समाप्त हुए राउण्ड में टॉप पोडियम हासिल करने वाली पहली गर्ल रेसर बन गईं। उन्हें 2022 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

जेके टायर के हैड ऑफ मोटरस्पोर्ट्स, संजय शर्मा ने कहा,'हमें खुशी है कि हम इन दो उभरते सितारों को वर्ल्ड मोटरस्पोर्ट प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ने में मदद कर रहे हैं, जहां उनके लिए अपार संभावनाएं हैं। इन दोनों राइडरों ने अपना लोहा साबित किया है और पूरे फोकस एवं दृढ़ विश्वास के साथ दूसरों के लिए भी उदाहरण प्रस्तुत किया है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के माध्यम से हम देश के हर कोने तक पहुंच कर मोटरस्पोर्ट प्रेमियों को उनके सपने साकार करने में मदद करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे ये प्रयास उन्हें खेल के शीर्ष पायदान तक लेकर जाएंगे।'

भारत में मोटरस्पोर्ट्स की तकरीबन चार दशकों की यात्रा पूरी करने के बाद कंपनी ने हाल ही में देश के प्रतिभाशाली युवाओं को मोटरस्पोर्ट के क्षेत्र में प्रोत्साहन एवं सहयोग प्रदान करने के लिए 300,000 यूरो के स्कॉलरशिप प्रोग्राम की घोषणा की थी। इस प्रोग्राम के तहत 5 युवा एथलीट्स को चुना जाएगा, जिसमें एक लड़की भी शामिल होगी। इन एथलीट्स को मोटरस्पोर्ट रेसेज़ में हिस्सा लेने और अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलेगा।

जेके टायर देश में मोटरस्पोर्ट्स के क्षेत्र में अग्रणी रहा है और विदेश में रेसिंग करने वाले 90 फीसदी भारतीय रेसर्स के पीछे जेके टायर का ही हाथ रहा है। देश के प्रतिभाशाली युवाओं को आगे बढ़ने और विश्वस्तर पर मोटरस्पोर्ट रेसिंग में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर देना इस नए स्कॉलरशिप प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है।

रूहान और श्रिया के साथ कोट्टायम से 17 वर्षीय आमिर सयेद भी इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल होंगे। आमिर ने 2020 में जेके टायर नोविस कप चैम्पियन में सीज़न की सभी 12 रेसों में जीत हासिल कर अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। जेके टायर मोटरस्पोर्ट के सहयोग से आमिर इस साल फ्रैंच एफ4 चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं और अपनी पहली इंटरनेशनल आउटिंग में सराहनीय प्रदर्शन कर रहे हैं। एक और प्रतिभाशाली युवा कुश मैनी एफ3 चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं और पिछले सप्ताह बुडापेस्ट में एफआईए फॉर्मूला 3 में उन्होंने अपना पहला पोडियम हासिल किया।

इन सभी प्रतिभाशाली युवाओं को खेल जगत के दिग्ग्जों जैसे पद्मश्री नारायण कार्तिकेयन, अर्जुन पुरस्कार विजेता गौरव गिल, भारतीय रैली के दिग्गज हरि सिंह तथा अन्य युवा एथलीट्स जैसे अर्जुन मैनी, यश अराध्य और मीरा अरडा का मार्गदर्शन एवं संरक्षण प्राप्त होगा।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image