Wednesday, May 8 2024 | Time 06:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कारवां-ए-अमन बस सेवा सोमवार को भी स्थगित

कारवां-ए-अमन बस सेवा सोमवार को भी स्थगित

श्रीनगर 03 जून (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस सेवा सोमवार को भी स्थगित रही।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बस सेवा चार मार्च से स्थगित है और आज भी स्थगित रहेगी।

पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में सुधार लाने के लिए वर्ष 2005 यह बस सेवा शुरू की गई थी। नियंत्रण रेखा के इस ओर अमन सेतु शांति पुल के मरम्मत का काम अभी जारी है इसलिए बस सेवा चार मार्च से स्थगित कर दी गई है।

वर्ष 1947 में विभाजन के बाद लोगों को उनके बिछड़े रिश्तेदारों से मिलाने यह बस बहुत मददगार साबित हुई है। दोनों देशों ने लोगों को ‘अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट’ के बजाय ‘ट्रैवेल परमिट’ पर यात्रा करने की अनुमति देने का भी निर्णय किया गया था।

आतंकवादियों के विरोध के बावजूद कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस (एचसी) के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी और डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी (डीएफपी) के प्रमुख शब्बीर अहमद शाह को छोड़कर लगभग सभी अलगाववादी नेता इस बस से पीओके तक की यात्रा कर चुके हैं।

नियंत्रण रेखा पार व्यापार भी चार मार्च से निलंबित है। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में हिंसा के लिए राष्ट्र-विरोधी तत्वों द्वारा व्यापार का इस्तेमाल किये जाने की खुफिया सूचना मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने भी व्यापार को आधिकारिक तौर पर निलंबित कर दिया था।

उप्रेती. प्रियंका

वार्ता

More News
वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

07 May 2024 | 8:28 PM

श्रीनगर, 07 मई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को युवाओं से उनकी पार्टी के उम्मीदवारों को वोट देने और केंद्र को यह बताने का आग्रह किया कि अगस्त 2019 में लिए गए फैसले जम्मू-कश्मीर के लोगों को अस्वीकार्य हैं।

see more..
कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

07 May 2024 | 12:26 PM

श्रीनगर 07 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का सोमवार रात से शुरू अभियान दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी है।

see more..
image