Saturday, Apr 27 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केसीआर ने किया था निजाम जैसा शासन स्थापित करने का प्रयास: रेड्डी

केसीआर ने किया था निजाम जैसा शासन स्थापित करने का प्रयास: रेड्डी

हैदराबाद, 17 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) पर राज्य की पूर्ववर्ती भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार के दौरान राज्य में निजाम जैसा शासन स्थापित करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए उनकी कड़ी आलोचना की है।

श्री रेड्डी ने तेलंगाना में कांग्रेस सरकार के शासन के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर रविवार को तेलंगाना राज्य श्रमजीवी पत्रकार संघ की ओर से आयोजित ‘मीट द प्रेस’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केसीआर का शासन निजाम युग के दौरान देखे गये निरंकुश शासन जैसा था।

उन्होंने केसीआर पर लोकतंत्र की अवहेलना और लोगों की स्वतंत्रता का अनादर करने का आरोप लगाया और उनके कार्यों की तुलना पूर्ववर्ती निजाम शासकों से की। श्री रेड्डी ने दावा किया कि केसीआर सरकार ने राज्य की सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं को नष्ट कर दिया था, लिहाजा राज्य के लोग उसे हटाने के लिए एकजुट हो गये।

मुख्यमंत्री ने राज्य में बीआरएस की सरकार के सत्ता से बाहर होने की तारीख तीन दिसंबर, 2023 के महत्व की तुलना 17 सितंबर 1948 के महत्व से की, जब निजाम शासन का अंत हुआ था।

श्री रेड्डी ने बीआरएस सरकार की कथित तानाशाही प्रवृत्ति की आलोचना करते हुए वाहन पंजीकरण को ‘टीजी’ से ‘टीएस’ में बदलने और राज्य गीत ‘जय जयहे तेलंगाना’ की उपेक्षा जैसे उदाहरणों पर प्रकाश डाला। उन्होंने लोकतांत्रिक स्वतंत्रता बहाल करने के लिए कांग्रेस सरकार की सराहना की, जैसे कि धरना चौक पर विरोध-प्रदर्शन की अनुमति देना और राज्य की संस्कृति को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए ‘तेलंगाना मां’ की प्रतिमा में बदलाव करना।

श्री रेड्डी ने कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, सब्सिडी वाली गैस योजनाएं और किसानों को लाभ पहुंचाने वाली रैयतु बंधु योजना जैसी पहलों का उल्लेख किया।

बहुजन समाज पार्टी की तेलंगाना इकाई के प्रमुख आर एस प्रवीण कुमार के बीआरएस पार्टी में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि श्री कुमार को तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के पद की पेशकश की गयी थी, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया।

उन्होंने तेलंगाना के लोगों की सेवा की कांग्रेस सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की और एक जीवंत एवं समृद्ध राज्य के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

यामिनी,आशा

वार्ता

More News
हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

27 Apr 2024 | 4:05 PM

कोलकाता, 27 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शनिवार को दुर्गापुर में हेलीकॉप्टर के अंदर फिसलकर गिर जाने से मामूली चोटें आयीं।

see more..
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
image