Thursday, May 23 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
भारत


खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का संचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार

खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का संचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल (वार्ता) पंजाब पुलिस के राज्य विशेष ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) ने बड़ी सफलता हासिल करते हुये जर्मनी स्थित खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के संचालक प्रभप्रीत सिंह जर्मनी को दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर आतंकवादी भर्ती, धन उपलब्ध कराने और सहायता मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2020 में, एसएसओसी अमृतसर में एक खुफिया सूचना प्राप्त हुई थी कि केजेडएफ आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा पंजाब में कुछ हाई-प्रोफाइल लक्ष्यों को निशाना बनाने की योजना बना रहा है और इस कार्य को पूरा करने के लिये, उसने अपने भारत के सहयोगियों को हथियार और वित्तीय सहायता प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये इस संगठन के चार गुर्गों को गिरफ्तार कर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया था। इस संबंध में, पुलिस में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 13, 17, 18, 18-बी और 20 और शस्त्र अधिनियम की धारा 25 के तहत 19 दिसंबर 2020 को स्टेशन स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल, अमृतसर में एक मामला दर्ज

किया गया था ।

श्री यादव ने कहा कि जांच के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि वे वांछित आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा और उसके करीबी प्रभप्रीत सिंह के निर्देश पर काम कर

रहे थे। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों ने यह भी खुलासा किया है कि वे हाई प्रोफाइल लक्ष्यों को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि चूंकि प्रभप्रीत सिंह जर्मनी में रह रहा था, इसलिये पंजाब पुलिस ने उसे इस मामले में नामांकित करने के बाद, उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिये ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन, नयी दिल्ली के माध्यम से उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करवाया।

उन्होंने कहा कि बुधवार को, दिल्ली आईजीआई हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने

हमें प्रभप्रीत सिंह की हिरासत के बारे में सूचित किया। इसके बाद, एसएसओसी अमृतसर की एक टीम दिल्ली पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

अतिरिक्त महानिरीक्षक एसएसओसी, अमृतसर सुखमिंदर सिंह मान ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आरोपी प्रभप्रीत 2017 में वैध वीजा पर पोलैंड गया था, और 2020

में सड़क मार्ग से जर्मनी चला गया। जर्मनी में स्थायी निवास प्राप्त करने के लिये, उसने राजनीतिक शरण के लिये आवेदन किया था।

श्री मान ने कहा कि जर्मनी में रहने के दौरान, आरोपी बेल्जियम स्थित केजेडएफ

आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा के संपर्क में आया और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल

हो गया, जबकि आरोपी ने लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिये अपने भारतीय सहयोगी को धन और हथियारों की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि प्रभप्रीत सिंह के पूरे नेटवर्क और वह जिस मॉड्यूल के लिये काम कर रहा है, उसका पता लगाने के लिये जांच की जा रही है।

इस बीच, पुलिस टीमों ने प्रभप्रीत सिंह को अदालत में पेश करने के बाद 15 अप्रैल, 2024 तक उसको रिमांड पर लिया है।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
लोकसभा की 58, ओडिशा विस की 42 सीटों के लिये चुनाव प्रचार थमा

लोकसभा की 58, ओडिशा विस की 42 सीटों के लिये चुनाव प्रचार थमा

23 May 2024 | 7:37 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) लोक सभा चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों सहित आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 58 लोक सभा सीटों के साथ-साथ ओडिशा विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 42 सीटों पर चुनाव-प्रचार का शोर गुरुवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
लोकसभा की 58, ओडिशा विस की 42 सीटों के लिये चुनाव प्रचार थमा

लोकसभा की 58, ओडिशा विस की 42 सीटों के लिये चुनाव प्रचार थमा

23 May 2024 | 7:30 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) लोक सभा चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों सहित आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 58 लोक सभा सीटों के साथ साथ ओडिशा विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 42 सीटों पर चुनाव-प्रचार का शोर गुरुवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
स्मृति ईरानी ने दिल्ली में किया रोड शो

स्मृति ईरानी ने दिल्ली में किया रोड शो

23 May 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को दिल्ली में रोड शो किया और दावा किया कि भाजपा सभी सातों सीटें जीतेगी।

see more..
आयोग की बोलने पर रोक संबंधी हिदायत दुर्भाग्यपूर्ण: कांग्रेस

आयोग की बोलने पर रोक संबंधी हिदायत दुर्भाग्यपूर्ण: कांग्रेस

23 May 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) कांग्रेस ने चुनाव आयोग की संविधान पर सवाल उठाने वाली हिदायतों को भारत की अस्मिता तथा संविधान के मूल ढांचे के लिए दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा है कि जब आयोग जैसी संवैधानिक संस्था किसी दल विशेष के लिए पक्षपातपूर्ण काम करती है तो उसका यह कदम लोकतंत्र के लिए गंभीर स्थिति पैदा करता है।

see more..
image