Saturday, May 4 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
भारत


खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का संचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार

खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का संचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल (वार्ता) पंजाब पुलिस के राज्य विशेष ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) ने बड़ी सफलता हासिल करते हुये जर्मनी स्थित खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के संचालक प्रभप्रीत सिंह जर्मनी को दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर आतंकवादी भर्ती, धन उपलब्ध कराने और सहायता मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2020 में, एसएसओसी अमृतसर में एक खुफिया सूचना प्राप्त हुई थी कि केजेडएफ आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा पंजाब में कुछ हाई-प्रोफाइल लक्ष्यों को निशाना बनाने की योजना बना रहा है और इस कार्य को पूरा करने के लिये, उसने अपने भारत के सहयोगियों को हथियार और वित्तीय सहायता प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये इस संगठन के चार गुर्गों को गिरफ्तार कर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया था। इस संबंध में, पुलिस में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 13, 17, 18, 18-बी और 20 और शस्त्र अधिनियम की धारा 25 के तहत 19 दिसंबर 2020 को स्टेशन स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल, अमृतसर में एक मामला दर्ज

किया गया था ।

श्री यादव ने कहा कि जांच के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि वे वांछित आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा और उसके करीबी प्रभप्रीत सिंह के निर्देश पर काम कर

रहे थे। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों ने यह भी खुलासा किया है कि वे हाई प्रोफाइल लक्ष्यों को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि चूंकि प्रभप्रीत सिंह जर्मनी में रह रहा था, इसलिये पंजाब पुलिस ने उसे इस मामले में नामांकित करने के बाद, उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिये ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन, नयी दिल्ली के माध्यम से उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करवाया।

उन्होंने कहा कि बुधवार को, दिल्ली आईजीआई हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने

हमें प्रभप्रीत सिंह की हिरासत के बारे में सूचित किया। इसके बाद, एसएसओसी अमृतसर की एक टीम दिल्ली पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

अतिरिक्त महानिरीक्षक एसएसओसी, अमृतसर सुखमिंदर सिंह मान ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आरोपी प्रभप्रीत 2017 में वैध वीजा पर पोलैंड गया था, और 2020

में सड़क मार्ग से जर्मनी चला गया। जर्मनी में स्थायी निवास प्राप्त करने के लिये, उसने राजनीतिक शरण के लिये आवेदन किया था।

श्री मान ने कहा कि जर्मनी में रहने के दौरान, आरोपी बेल्जियम स्थित केजेडएफ

आतंकवादी जगदीश सिंह भूरा के संपर्क में आया और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल

हो गया, जबकि आरोपी ने लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिये अपने भारतीय सहयोगी को धन और हथियारों की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि प्रभप्रीत सिंह के पूरे नेटवर्क और वह जिस मॉड्यूल के लिये काम कर रहा है, उसका पता लगाने के लिये जांच की जा रही है।

इस बीच, पुलिस टीमों ने प्रभप्रीत सिंह को अदालत में पेश करने के बाद 15 अप्रैल, 2024 तक उसको रिमांड पर लिया है।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
भाजपा जीती तो कर देग़ी आरक्षण ख़त्म: आप

भाजपा जीती तो कर देग़ी आरक्षण ख़त्म: आप

03 May 2024 | 10:43 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि यह अंतिम चुनाव है और अगर गलती से भाजपा जीत गई तो बाबा साहब का संविधान बदलकर आरक्षण छीन लेगी।

see more..
प्रत्याशी प्रवीन खंडेलवाल ने चांदनी चौक से भरा नामांकन

प्रत्याशी प्रवीन खंडेलवाल ने चांदनी चौक से भरा नामांकन

03 May 2024 | 9:45 PM

नयी दिल्ली,03 मई (वार्ता) दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी प्रवीन खंडेलवाल ने शुक्रवार को नामांकन भरा और भारी मतों से जीत होने का दावा किया।

see more..
भारत ने ईरान और इजरायल की यात्रा से प्रतिबंध हटाया, दी सतर्कता बरतने की सलाह

भारत ने ईरान और इजरायल की यात्रा से प्रतिबंध हटाया, दी सतर्कता बरतने की सलाह

03 May 2024 | 9:27 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) भारत ने ईरान और इज़रायल के बीच संघर्ष की आशंका के मद्देनजर भारतीय नागरिकों के लिए इन दोनों देशों की यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है लेकिन लोगों को यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने और भारतीय मिशन के संपर्क में रहने की सलाह दी है।

see more..
भारत और इंडोनेशिया रक्षा उद्योग और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढायेंगे

भारत और इंडोनेशिया रक्षा उद्योग और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढायेंगे

03 May 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा उद्योग और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्रों में तथा बहुपक्षीय स्तर पर सहयोग बढाने पर सहमति व्यक्त की है।

see more..
image