Tuesday, Jul 14 2020 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • एएआई और बीईएल के बीच एमओयू
  • एएआई और बीईएल के बीच एमओयू
  • मुज़फ्फरनगर में 19 और कोरोना पॉजिटिव,संक्रमितों की संख्या 458
  • रुस एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष युरचेंको ने दिया इस्तीफा
  • फोटाे कैप्शन पहला सेट
  • कोरोना : एक दिन में सौ से ज्यादा मामले सामने आने पर अंबाला प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती
  • बंगलादेश में कोरोना मामले दो लाख के करीब, रिकवरी दर 54 फीसदी
  • चीन ने अमेरिका-ताइवान हथियार समझौते पर जताई आपत्ति
  • कौशांबी में 17 और कोरोना पॉजिटिव मिले,संख्या हुई 225
  • गडकरी की हरियाणा को बीस हजार करोड़ रूपये सड़क परियोजनाओं की सौगात
  • ओडिशा और आंध्र प्रदेश में मानसून सक्रिय
  • फिरोजाबाद में 19 और कोरोना पॉजिटिव मिले, संख्या हुई 574
  • नौ लोगों की मौत, 340 नये मामले
  • जालंधर में कोरोना संक्रमण दो की मौत, 66 नये मामले सामने आए
खेल


रिजीजू ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

रिजीजू ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय खेल मामले एवं कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजीजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा जैसे समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए एकल (15-29 वर्ष की आयु के बीच) एवं संगठनों को सोमवार को यहां राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये।

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के युवा मामले विभाग द्वारा दिए गए इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय विकास एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता अर्जित करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस प्रकार अच्छे नागरिकों के रूप में उनकी खुद की व्यक्तिगत क्षमता में सुधार लाना और समाज सेवा सहित राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए असाधारण कार्य को सम्मानित करना है।

राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह के दौरान रिजीजू ने “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। ये उन युवा प्रतिनिधियों द्वारा लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था।

पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर सबको शुभकामनाएं देते हुए रिजीजू ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिशानिर्देश के तहत युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह एक ऐसा ही समारोह है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत बेशुमार क्षमताओं से भरा एक युवा देश है। देश का विकास युवाओं के हाथों में है जो उसके भविष्य को आकार दे सकते हैं। अगर युवाओं की ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग किया जाए तो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति में गति आ सकती है और युवा समृद्ध बन सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि युवा आदर्शवादी होते हैं, उनका लक्ष्य ऊंचा होता है और जब वे अपने प्रयासों के माध्यम से उन लक्ष्यों को अर्जित करते हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि उनके प्रयासों को सम्मानित किया जाए जिसकी कोशिश इस कार्यक्रम के जरिए की गई है। रिजीजू ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं को सम्मान एवं प्रोत्साहन देते हैं लेकिन इसके साथ-साथ उन पर उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी भी सुपुर्द हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को विचारों एवं कार्यों में वृद्ध नहीं होना चाहिए और हृदय से जवान बना रहना चाहिए।

एकल पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपए दिए जाते हैं जबकि युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रूपए का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए।

समारोह में अपूर्व ओम आर्टिस्ट संस्था के संस्थापक और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अपूर्व ओम को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अपूर्व ओम की कलाकृतियां यूनेस्को, संयुक्त राष्ट्र और अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में प्रतिष्ठित हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-17 बीस व्यक्तियों और तीन संगठनों को प्रदान किया गया।

 

More News
ब्रॉड अब भी इंग्लैंड के लिए बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं: सिल्वरवुड

ब्रॉड अब भी इंग्लैंड के लिए बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं: सिल्वरवुड

14 Jul 2020 | 7:23 PM

मैनचेस्टर, 14 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड का मानना है कि अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अभी भी टीम के लिए बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं।

see more..
हरियाणा सरकार प्रत्येक जिले में खोलेगी यूथ क्लब: संदीप सिंह

हरियाणा सरकार प्रत्येक जिले में खोलेगी यूथ क्लब: संदीप सिंह

14 Jul 2020 | 7:23 PM

चंडीगढ़, 14 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान स्वयंसेवकों के किये गये कार्यों को देखते हुए अगले चार वर्षों में प्रत्येक गांव में यूथ क्लब खोलने का निर्णय लिया है जिनके माध्यम से सामाजिक जागरूकता तथा सहयोग की भावना को बढ़ाया जाएगा।

see more..
अल्पसंख्यक होने के कारण मुझे निशाना बनाया गया: मुश्ताक अहमद

अल्पसंख्यक होने के कारण मुझे निशाना बनाया गया: मुश्ताक अहमद

14 Jul 2020 | 7:23 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) कार्यकाल को लेकर उठे विवाद और केंद्रीय खेल मंत्रालय की आपत्ति के कारण हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने वाले मुश्ताक मोहम्मद अहमद ने आरोप लगाया है कि उन्हें अल्पसंख्यक समुदाय का होने के कारण निशाना बनाया गया और अध्यक्ष पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

see more..
टीम इंडिया में पंत की भूमिका अबतक तय नहीं: कैफ

टीम इंडिया में पंत की भूमिका अबतक तय नहीं: कैफ

14 Jul 2020 | 7:23 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ का मानना है कि टीम इंडिया में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की भूमिका अब तक तय नहीं है। आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच कैफ का मानना है कि भारतीय टीम ने इस युवा खिलाड़ी की टीम में भूमिका तय नहीं की है। कैफ ने आकाश चोपड़ा के यू-ट्यूब चैनल आकाश वाणी में कहा, “पंत खुल कर खेलने वाले और साफ सोच के खिलाड़ी हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है लेकिन भारतीय टीम ने उनके लिए अब तक कोई भूमिका तय नहीं की है।”

see more..
image