Thursday, Oct 17 2019 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रिश्वत कांड में अखबार का संपादक गिरफ्तार
  • इजरायली सेना से झड़पों में 18 फिलीस्तीनी घायल
  • फिलीपींस में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5 हुई
  • इराक ने आईएस के कई आतंकवादी हिरासत में लिए
  • अमेरिकी सांसद तुर्की के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर प्रस्ताव पेश करेंगे
  • सऊदी अरब में सड़क हादसे में 35 की मौत
  • ईयू द्वारा अमेरिकी कंपनियों पर डिजिटल टैक्स से ट्रंप नाखुश
  • फिलीपींस में भूकंप से एक की मौत,कई घायल
  • भाजपा ने देश को कांग्रेस के चंगुल से बचाया : स्मृति ईरानी
  • सीरिया में सैन्य गठबंधन ने अपने सैन्य शिविर को नष्ट किया
खेल


रिजीजू ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

रिजीजू ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय खेल मामले एवं कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजीजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा जैसे समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए एकल (15-29 वर्ष की आयु के बीच) एवं संगठनों को सोमवार को यहां राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये।

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के युवा मामले विभाग द्वारा दिए गए इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय विकास एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता अर्जित करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस प्रकार अच्छे नागरिकों के रूप में उनकी खुद की व्यक्तिगत क्षमता में सुधार लाना और समाज सेवा सहित राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए असाधारण कार्य को सम्मानित करना है।

राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह के दौरान रिजीजू ने “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। ये उन युवा प्रतिनिधियों द्वारा लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था।

पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर सबको शुभकामनाएं देते हुए रिजीजू ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिशानिर्देश के तहत युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह एक ऐसा ही समारोह है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत बेशुमार क्षमताओं से भरा एक युवा देश है। देश का विकास युवाओं के हाथों में है जो उसके भविष्य को आकार दे सकते हैं। अगर युवाओं की ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग किया जाए तो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति में गति आ सकती है और युवा समृद्ध बन सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि युवा आदर्शवादी होते हैं, उनका लक्ष्य ऊंचा होता है और जब वे अपने प्रयासों के माध्यम से उन लक्ष्यों को अर्जित करते हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि उनके प्रयासों को सम्मानित किया जाए जिसकी कोशिश इस कार्यक्रम के जरिए की गई है। रिजीजू ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं को सम्मान एवं प्रोत्साहन देते हैं लेकिन इसके साथ-साथ उन पर उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी भी सुपुर्द हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को विचारों एवं कार्यों में वृद्ध नहीं होना चाहिए और हृदय से जवान बना रहना चाहिए।

एकल पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपए दिए जाते हैं जबकि युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रूपए का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए।

समारोह में अपूर्व ओम आर्टिस्ट संस्था के संस्थापक और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अपूर्व ओम को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अपूर्व ओम की कलाकृतियां यूनेस्को, संयुक्त राष्ट्र और अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में प्रतिष्ठित हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-17 बीस व्यक्तियों और तीन संगठनों को प्रदान किया गया।

 

More News
दिल्ली के दबंगों और बंगाल के वारियर्स में होगी खिताबी टक्कर

दिल्ली के दबंगों और बंगाल के वारियर्स में होगी खिताबी टक्कर

16 Oct 2019 | 11:15 PM

अहमदाबाद, 16 अक्टूबर (वार्ता) दबंग दिल्ली और बंगाल वॉरियर्स के बीच प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। दिल्ली ने अहमदाबाद के एका एरेना के ट्रांसस्टेडिया में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में बुधवार को गत विजेता बेंगलुरु बुल्स को 44-38 से और बंगाल वॉरियर्स ने यू मुम्बा को 37-35 से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बना ली जो 19 अक्टूबर को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा।

see more..
सायना और श्रीकांत पहले दौर में बाहर, समीर प्रीक्वार्टर में

सायना और श्रीकांत पहले दौर में बाहर, समीर प्रीक्वार्टर में

16 Oct 2019 | 11:03 PM

ओडेंसे 15 अक्टूबर (वार्ता) आठवीं वरीयता प्राप्त भारत की सायना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए बुधवार को डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले दौर में हार कर बाहर हो जाना पड़ा जबकि समीर वर्मा ने प्रीक्वार्टरफ़ाइनल में प्रवेश कर लिया।

see more..
बेंगलुरु को चित कर दिल्ली पहली बार फाइनल में

बेंगलुरु को चित कर दिल्ली पहली बार फाइनल में

16 Oct 2019 | 10:43 PM

अहमदाबाद, 16 अक्टूबर (वार्ता) दबंग दिल्ली ने प्रो कबड्डी लीग के सेमीफाइनल मुकाबले में बुधवार को गत विजेता बेंगलुरु बुल्स को 44-38 से शिकस्त देकर पहली बार इस टूर्नामेंट से फाइनल में जगह बना ली।

see more..
अश्विन और उनकी कप्तानी पर अभी कोई फैसला नहीं : कुंबले

अश्विन और उनकी कप्तानी पर अभी कोई फैसला नहीं : कुंबले

16 Oct 2019 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) किंग्स इलेवन पंजाब के नए कोच अनिल कुंबले ने बुधवार को कहा कि उनकी टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन को आईपीएल के अगले सत्र में कप्तान बनाए रखने पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

see more..
मास्टर्स नेशनल चैंपियनशिप 18 से लखनऊ में

मास्टर्स नेशनल चैंपियनशिप 18 से लखनऊ में

16 Oct 2019 | 9:29 PM

लखनऊ, 16 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की नवाब नगरी लखनऊ में 18 अक्टूबर से होने वाली 16वीं मास्टर्स नेशनल (पुरूष व महिला) तैराकी चैंपियनशिप में 25 राज्यों के 1000 दिग्गज वेटरन तैराक और गोताखोर हिस्सा लेंगे।

see more..
image