Monday, Apr 19 2021 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टेक्सास के ऑस्टिन में हुई गोलीबारी की घटना में तीन की मौत
  • विस्कॉन्सिन के बार में गोलीबारी में तीन की मौत, दो घायल
  • मिस्र में ट्रेन पटरी से उतरी आठ की मौत, 26 घायल
  • कर्नाटक में कोरोना के 19067 से अधिक नये मामले, 81 की मौत
  • तेलंगाना सड़क दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत
भारत


केन्द्रीय विस्टा एवेन्यू का भूमि पूजन संपन्न

केन्द्रीय विस्टा एवेन्यू का भूमि पूजन संपन्न

नयी दिल्ली, 04 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू परियोजना का भूमि पूजन किया और इसके साथ ही इस ऐतिहासिक परियोजना का निर्माण कार्य शुरू हो गया।

इंडिया गेट पर आयोजित किये इस भूमि पूजन समारोह में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, केंद्रीय निर्माण विभाग के महानिदेशक और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू उत्तर और दक्षिण ब्लॉक से इंडिया गेट है, जिनमें राजपथ, इसके आसपास के लॉन और नालियां (केनाल), पेड़ की कतारें, विजय चौक और इंडिया गेट प्लाजा सहित एक तीन किलोमीटर लंबा खंड है। यह मूल रूप से ब्रिटिश राज के दौरान वायसराय हाउस के लिए एक भव्य जुलूस मार्ग के रूप में बनाया गया था।

स्वतंत्रता के बाद सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में कुछ संशोधन कर इस जगह का परिदृश्य बदल दिया गया। पेड़ों की नयी पंक्तियों को 1980 में जोड़ा गया था, उत्तर-दक्षिण सम्पर्क में सुधार के लिए एक नई सड़क रफी अहमद किदवई मार्ग का निर्माण किया गया था। प्रतिवर्ष इस एवेन्यू पर वार्षिक गणतंत्र दिवस समारोह (आरडीसी) आयोजित किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, भारतीय खाद्य उत्सव, पर्यटन पर्व, और पराक्रम पर्व जैसे अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी यहां प्रतिवर्ष आयोजित किए जाते हैं। यह दिल्ली में सबसे अधिक बार देखी जाने वाली जगह और महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण केंद्र है। इसमें शौचालय, रास्ते, निर्दिष्ट वेंडिंग ज़ोन, पार्किंग, उचित प्रकाश व्यवस्था, संकेतक आदि जैसी सार्वजनिक सुविधाओं का अभाव है। इसके लॉन और पानी की नहरें ख़राब हालत में हैं क्योंकि इनकी व्यवस्था बड़े सार्वजनिक उपयोग के लिए नहीं की गई थी और अब इन पर अधिक ज़ोर पड़ने लगा है। गणतंत्र दिवस की व्यवस्था में लंबा समय लगता है और उस दौरान अधिकांश क्षेत्र जनता के लिए दुर्गम हो जाते हैं।

सरकार ने सेंट्रल विस्टा के व्यापक परिवर्तन के हिस्से के रूप में और सुधार करके इन्हें पुनर्निर्मित करने का निर्णय लिया है। प्रस्ताव का उद्देश्य एवेन्यू को एक ऐसा प्रतीक बनाना है जो सही मायने में न्यू इंडिया को प्रदर्शित करता है। यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में से एक होगा। यह लक्ष्य इस जगह के परिदृश्य और वृक्षों के आवरण को पुनर्जीवित करने, मजबूत करने और बहाल करके प्राप्त किया जाएगा। इस परियोजना में ऐसी सुविधाएं प्रदान करना है जो नागरिक उपयोगकर्ताओं और पर्यटकों को उपयोग करने के लिए आरामदायक बनाती हैं और यह अधिक पैदल चलने वालों को अनुकूल और यातायात के लिए उपयोग करने में आसान बनाएगा।

सत्या.श्रवण

वार्ता

More News
उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

18 Apr 2021 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढने के मद्देनजर रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से उद्योगों में इसके सीमित इस्तेमाल के निर्देश दिये हैं।

see more..
चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

18 Apr 2021 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार सीमा पर रणनीतिक तौर से चीन के समक्ष समर्पण कर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

18 Apr 2021 | 8:32 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान भी कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि लगातार जारी है और इस दौरान 25 हजार से अधिक नये मामले सामने आये तथा 161 और मरीजों की मौत हुई जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 74,941 के पार पहुंच गये है।

see more..
रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

18 Apr 2021 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर रेलवे ने दिल्ली को 1200 बिस्तर की क्षमता वाले 75 कोविड केयर कोच तत्काल उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिनमें से शकूरबस्ती स्टेशन पर 800 बिस्तर की क्षमता वाले 50 कोच आज उपलब्ध कराये जा रहे हैं और 400 बिस्तरों की क्षमता वाले 25 कोच सोमवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

see more..
image