Wednesday, Apr 21 2021 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रेमडेसिविर की कालाबाजारी करती नर्स समेत दो गिरफ्तार
  • देश में कोरोना के करीब तीन लाख नए मामले
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले 1 18 लाख के पार
India


वामपंथी राजीव रे बने डूटा के 25वें अध्यक्ष

वामपंथी राजीव रे बने डूटा के 25वें अध्यक्ष

नयी दिल्ली, 01 सितंबर (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के चुनाव में वाम समर्थित डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट(डीटीएफ) के उम्मीदवार राजीव रे अध्यक्ष पद के लिए चुन लिए गए हैं। कल आधी रात बाद आये चुनाव नतीजों के अनुसार किरोड़ी मल काॅलेज में दर्शनशास्त्र के प्राध्यापक श्री रे ने भाजपा समर्थक नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट(एनडीटीएफ) के श्री वी एस नेगी को 261 मतों से पराजित किया है। श्री रे को 2636 मत मिले जबकि श्री नेगी को 2575 मत मिले। इस चुनाव में लगातार तीसरी बार वामपंथी उम्मीदवार अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले वामपंथी उम्मीदवार नंदिता नारायण लगातार दो बार से अध्यक्ष थीं। गत चुनाव में उन्होंने श्री नेगी को हराया था। इस चुनाव में सुरिंदर सिंह राणा तीसरे स्थान पर रहे जो एकेडमिक फ़ॉर एक्शन एंड डेवलपमेंट (एएडी)के समर्थित उम्मीदवार थे। उन्हें मात्र 1930 मत मिले। विश्वविद्यालय के चुनाव अधिकारी प्रोफेसर उज्ज्वल कुमार सिंह के अनुसार चुनाव में कुल 7386 मत पड़े जबकि कुल मत 9682 थे। 377 मत अवैध रहे। अध्यक्ष पद के लिए सुनील बाबू को 48 वोट मिले। श्री रे ने यूनीवार्ता से कहा कि इस चुनाव में प्रगतिशील लोकतांत्रिक ताकतों की जीत तो हुई है और उन ताकतों की हार हुई है जो विश्वविद्यालय में आतंक और हिंसा का माहौल बना कर अभिव्यक्ति की आज़ादी तथा विचार विमर्श की परंपरा को ख़त्म करना चाहते हैं। श्री रे ने आरोप लगाते हुए कहा कि इन ताकतों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई शिक्षा के निजीकरण तथा केन्द्र द्वारा अनुदान में कमी के खिलाफ रहेगी और पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर जेल भरो अभियान जारी रहेगा। डूटा की 15 सदस्यीय कार्यकारिणी में एनडीटीएफ को 4 तथा एएडी को भी 4 सीटें मिली हैं जबकि डीटीएफ को 3 सीटें मिली हैं। इंटेक को दो, यूटीएफ (यूनाइटेड टीचर्स फ्रंट) को एक और समाजवादी शिक्षक फ्रंट को एक सीट मिली हैं । इस चुनाव में कुल 19 उम्मीदवार मैदान में थे। चुने गए सदस्यों में सुनील शर्मा, मिठुराज धुसिया, आलोक रंजन पाण्डेय, अनिल शर्मा, सुधांशु कुमार, विश्वजीत मोहंती , पूजा वशिष्ठ , नजमा रहमानी, अशोक कुमार यादव, विश्वराज शर्मा, रूबी मिश्र, रविकांत , विवेक चौधरी , प्रेमचंद तथा सुरेन्द्र कुमार शामिल हैं। अरविंद, रवि आशा वार्ता

More News
दिल्ली में कोरोना के 28000 से अधिक नये मामले, 277 की मौत

दिल्ली में कोरोना के 28000 से अधिक नये मामले, 277 की मौत

20 Apr 2021 | 11:20 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान भी कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि जारी रही और इस दौरान 28,000 से अधिक नये मामले सामने आये तथा 277 और मरीजों की मौत हुई जबकि सक्रिय मामले 8,600 से अधिक और बढ़कर 85,000 के पार पहुंच गये।

see more..
जमानत पर फैसला करते वक्त कारण बताना अनिवार्य : सुप्रीम कोर्ट

जमानत पर फैसला करते वक्त कारण बताना अनिवार्य : सुप्रीम कोर्ट

20 Apr 2021 | 11:03 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने पांच व्यक्तियों की हत्या के मामले के छह आरोपियों को गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिये जाने के आदेश को पलटते हुए मंगलवार को कहा कि जमानत पर फैसला करते वक्त अदालत कारण बताने के अपने कर्तव्य से विमुख नहीं हो सकती।

see more..
पलायन नहीं करें प्रवासी मजदूर :मोदी

पलायन नहीं करें प्रवासी मजदूर :मोदी

20 Apr 2021 | 10:57 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल ( वार्ता ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी मजदूरों से शहरों से पलायन नहीं करने की अपील करते हुए मंगलवार को कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना महामारी से बचने का टीका दिया जाएगा।

see more..
रेमडेसिविर का आयात शुल्क मुक्त

रेमडेसिविर का आयात शुल्क मुक्त

20 Apr 2021 | 10:55 PM

सरकार ने कोरोना पीडितों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई रेमडेसिविर का आयात शुल्क खत्म कर दिया है।

see more..
रेमडेसिविर हुआ आयात शुल्क मुक्त

रेमडेसिविर हुआ आयात शुल्क मुक्त

20 Apr 2021 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल ( वार्ता ) सरकार ने कोरोना पीडितों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई रेमडेसिविर का आयात शुल्क खत्म कर दिया है।

see more..
image