Wednesday, Jan 23 2019 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इजरायल के लड़ाकू विमानों ने हमास के शिविर पर किए हमले
  • तुर्की में 4 6 तीव्रता का भूकंप
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • नागालैंड सरकार ने किया मुख्य सचिव का तबादला
  • रूसी विमान के अपहरण की कोशिश, एक यात्री गिरफ्तार
India Share

वामपंथी राजीव रे बने डूटा के 25वें अध्यक्ष

वामपंथी राजीव रे बने डूटा के 25वें अध्यक्ष

नयी दिल्ली, 01 सितंबर (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के चुनाव में वाम समर्थित डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट(डीटीएफ) के उम्मीदवार राजीव रे अध्यक्ष पद के लिए चुन लिए गए हैं। कल आधी रात बाद आये चुनाव नतीजों के अनुसार किरोड़ी मल काॅलेज में दर्शनशास्त्र के प्राध्यापक श्री रे ने भाजपा समर्थक नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट(एनडीटीएफ) के श्री वी एस नेगी को 261 मतों से पराजित किया है। श्री रे को 2636 मत मिले जबकि श्री नेगी को 2575 मत मिले। इस चुनाव में लगातार तीसरी बार वामपंथी उम्मीदवार अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले वामपंथी उम्मीदवार नंदिता नारायण लगातार दो बार से अध्यक्ष थीं। गत चुनाव में उन्होंने श्री नेगी को हराया था। इस चुनाव में सुरिंदर सिंह राणा तीसरे स्थान पर रहे जो एकेडमिक फ़ॉर एक्शन एंड डेवलपमेंट (एएडी)के समर्थित उम्मीदवार थे। उन्हें मात्र 1930 मत मिले। विश्वविद्यालय के चुनाव अधिकारी प्रोफेसर उज्ज्वल कुमार सिंह के अनुसार चुनाव में कुल 7386 मत पड़े जबकि कुल मत 9682 थे। 377 मत अवैध रहे। अध्यक्ष पद के लिए सुनील बाबू को 48 वोट मिले। श्री रे ने यूनीवार्ता से कहा कि इस चुनाव में प्रगतिशील लोकतांत्रिक ताकतों की जीत तो हुई है और उन ताकतों की हार हुई है जो विश्वविद्यालय में आतंक और हिंसा का माहौल बना कर अभिव्यक्ति की आज़ादी तथा विचार विमर्श की परंपरा को ख़त्म करना चाहते हैं। श्री रे ने आरोप लगाते हुए कहा कि इन ताकतों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई शिक्षा के निजीकरण तथा केन्द्र द्वारा अनुदान में कमी के खिलाफ रहेगी और पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर जेल भरो अभियान जारी रहेगा। डूटा की 15 सदस्यीय कार्यकारिणी में एनडीटीएफ को 4 तथा एएडी को भी 4 सीटें मिली हैं जबकि डीटीएफ को 3 सीटें मिली हैं। इंटेक को दो, यूटीएफ (यूनाइटेड टीचर्स फ्रंट) को एक और समाजवादी शिक्षक फ्रंट को एक सीट मिली हैं । इस चुनाव में कुल 19 उम्मीदवार मैदान में थे। चुने गए सदस्यों में सुनील शर्मा, मिठुराज धुसिया, आलोक रंजन पाण्डेय, अनिल शर्मा, सुधांशु कुमार, विश्वजीत मोहंती , पूजा वशिष्ठ , नजमा रहमानी, अशोक कुमार यादव, विश्वराज शर्मा, रूबी मिश्र, रविकांत , विवेक चौधरी , प्रेमचंद तथा सुरेन्द्र कुमार शामिल हैं। अरविंद, रवि आशा वार्ता

More News
मोदी करेंगे सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन

मोदी करेंगे सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन

22 Jan 2019 | 11:08 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यहां लाल किले में सुभाषचंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

 Sharesee more..
वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करें छात्र : वेंकैया

वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करें छात्र : वेंकैया

22 Jan 2019 | 10:59 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छात्रों से वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करने की अपील की है, श्री नायडू ने केरल से आये छात्रों के एक समूह को संबोधित करते हुये मंगलवार को यहाँ कहा कि युवा पीढ़ी में अपने देशवासियों के संघर्ष और उनकी परेशानियों के प्रति संवेदना होना महत्त्वपूर्ण है।

 Sharesee more..
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ से समाज की मानसिकता में बदलाव

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ से समाज की मानसिकता में बदलाव

22 Jan 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना से बाल लिंग अनुपात में सुधार हुआ है और इससे बेटियों के संबंध में समाज की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव आया है।

 Sharesee more..
सीबीआई प्रमुख के चयन में पारदर्शिता जरूरी : कांग्रेस

सीबीआई प्रमुख के चयन में पारदर्शिता जरूरी : कांग्रेस

22 Jan 2019 | 10:31 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नये प्रमुख की नियुक्ति के लिए कांग्रेस ने कहा है कि गुरुवार को होने वाली बैठक से पहले कांग्रेस ने आज स्पष्ट किया कि प्रमुख जांच एजेंसी के शीर्ष पद नियुक्ति पारदर्शी तरीके से होनी चाहिए।

 Sharesee more..
लाल किले में 26 जनवरी से शुरू होगा भारत पर्व

लाल किले में 26 जनवरी से शुरू होगा भारत पर्व

22 Jan 2019 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना के साथ पाँच दिवसीय भारत पर्व का चौथा संस्करण 26 जनवरी से लाल किला प्रांगण में शुरू होगा।

 Sharesee more..
image