Sunday, May 5 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान विधानसभा के डिजिटल म्यूजियम को जीवंत बनाने का करे प्रयास: देवनानी

राजस्थान विधानसभा के डिजिटल म्यूजियम को जीवंत बनाने का करे प्रयास: देवनानी

जयपुर, 08 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने विधानसभा के डिजिटल म्यूजियम 'राजनैतिक आख्यान संग्रहालय' को जीवंत बनाने के लिए नये सिरे से प्रयास किये जाने की जरुरत बताते हुए कहा है कि म्यूजियम के अधिकतम उपयोग किये जाने के लिए नवाचार करने के साथ जयपुर आने वाले सभी पर्यटकों को म्यूजियम दिखाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

श्री देवनानी ने सोमवार को यहां विधानसभा में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारी, जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नव गठित अनुसंधान समिति के सदस्यों के साथ डिजिटल म्यूजियम के अपग्रेडेशन के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। श्री देवनानी ने म्यूजियम में आवश्यक कंटेट को निश्चित समय सीमा में अपग्रेडेशन किये जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विषय वस्तु को अनुसंधान समिति द्वारा गहन विचार विमर्श के पश्चात ही अद्यतन किया जाये। बैठक में म्यूजियम को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को दिये जाने के लिए गंभीर मंथन के पश्चात सैद्धान्तिक सहमति व्‍यक्‍त की गई।

उन्होंने कहा कि म्यूजियम का अपग्रेडेशन कार्य निर्माण करने वाली फर्म पुराने एमओयू के अनुरूप ही कार्य करेगी। भविष्य में म्यूजियम को देखने के लिए सशुल्क दिखाये जाने के लिए वित्त विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। प्रारम्भ में विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री महावीर प्रसाद शर्मा ने बैठक के बिन्दुओं की विस्ता्र से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि म्यूजियम की पृथक ई मेल आईडी बना दी गई है। म्यूजियम में आगन्तुको को ऑनलाइन बुकिग किये जाने के लिए पोर्टल बनाने पर राष्ट्रीय सूचना केन्द्र के अधिकारियो द्वारा की जा रही कार्यवाही प्रगति पर है। पर्यटन विभाग की वेबसाईट पर म्यूजियम की सूचना प्रदर्शित कर दी गई है। विधानसभा की वेबसाइट के पॉपअप पर रविवार को म्यूजियम के खुले होने की जानकारी भी प्रदर्शित कर दी गई है। म्यूजियम के प्रचार-प्रसार के लिये लघु फिल्म बनाई जा रही है।

म्यूनजियम को ट्यूरिस्ट गाईड, पत्रकारों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिखाये जाने के लिये संबंधित विभागों को निर्देशित कर दिया गया है। म्यूजियम के स्थान को दर्शाने के लिये रेडियम कलर बोर्ड बनाये जाने, जयपुर तथा अन्य जिलों में सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के विभिन्न स्थानों पर स्थापित डिजिटल डिस्पले बोर्ड पर समय-समय पर म्यूजियम की जानकारी वाली सूचना प्रदर्शित किये जाने के लिए बैठक में सुझाव आये। राजस्थान विधानसभा में स्थापित राजनीतिक आख्यान संग्रहालय को देखने के लिए विधानसभा के द्वार संख्या सात से दर्शकों के निर्वाध प्रवेश की व्यवस्था की गई है। श्री देवनानी ने आगंतुकों की प्रवेश की सुविधा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

जोरा

वार्ता

More News
राजस्थान में पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिला पहुंच पाई संसद

राजस्थान में पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिला पहुंच पाई संसद

05 May 2024 | 2:49 PM

जयपुर 05 मई (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनावों में अब तक आधी आबादी का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है और पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिलाएं ही संसद पहुंच पाई हैं जो आजादी के बाद करीब 72 सालों में उनकी संसद में राज्य से केवल 7.52 प्रतिशत भागीदारी रही है।

see more..
image