Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
भारत


मनप्रीत बादल भाजपा में हुए शामिल

मनप्रीत बादल भाजपा में हुए शामिल

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनप्रीत सिंह बादल आज यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं।

भाजपा के केन्द्रीय कार्यालय में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और पार्टी महासचिव तरुण चुघ ने श्री बादल को पार्टी की सदस्यता पर्ची एवं गुलदस्ता देकर भाजपा में पदार्पण कराया।

श्री बादल ने शिरोमणि अकाली दल छोड़ कर अपनी पार्टी पंजाब पीपुल्स पार्टी बनायी थी। बाद में वे पार्टी समेत कांग्रेस में आये थे। वह पूर्व में अकाली-भाजपा सरकार के दौरान और फिर कांग्रेस शासन काल में भी राज्य सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं। श्री बादल ने भारत जोड़ो यात्रा के बीच आज सुबह कांग्रेस से इस्तीफा दिया और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात करने के बाद दोपहर में औपचारिक रूप से भाजपा का दामन थाम लिया।

इस मौके पर श्री बादल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ करते हुए कहा, “राजनीति में बहुत कम मौके मिले हैं जब किसी ‘शेर’ से मुलाकात हो। कुछ दिन पहले मैं एक ‘शेर’ से मिला हूं और वो हैं भारत के गृह मंत्री अमित शाह। उन्होंने मुझे एक बात कही, जो मेरे दिल को छू गई। श्री शाह ने मुझसे कहा कि पंजाब ने हिंदुस्तान के लिए 400 हमले झेले हैं। हम पंजाब को उसके अपने हाल पर नहीं छोड़ेंगे। हम पंजाब को संवारेंगे, सुधारेंगे। श्री शाह की यह बात मुझे छू गई।”

श्री बादल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की भी भूरि भूरि प्रशंसा की और कहा कि श्री मोदी ने देश के मान को दुनिया में जैसे बढ़ाया है, उससे वह बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस छोड़ने के कारणों का उल्लेख करते हुए कहा, “आप ऐसी पार्टी के साथ कैसे काम कर सकते हैं जो खुद से लड़ती है? जहां कई मंडलियां हैं। एक को विपक्ष का नेता बनाया जाता है, दूसरे को विधायक दल का नेता बनाया जाता है और ये मंडलियां आपस में लड़ती हैं। कांग्रेस की ऐसी हालत हर राज्य में हैं।” उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस से उनका मोहभंग हो गया है। उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से पार्टी के भीतर जो चल रहा है। उसको देखते हुए मैं अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हिस्सा नहीं बनना चाहता।”

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की करारी हार के बाद श्री बादल राजनीतिक रूप से उदासीन हो गये थे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत छोड़ो यात्रा के पंजाब दौरे में भी श्री बादल शामिल नहीं हुए। श्री मनप्रीत सिंह बादल मालवा के दिग्गज कांग्रेस नेता हैं और उनकी मौजूदा पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष राजा वडिंग के साथ विवाद चल रहा था। श्री बादल ने कांग्रेस पार्टी से अपना इस्तीफा श्री राहुल गांधी को भेजा है जिसे उन्होंने ट्विटर पर भी जारी किया। अंग्रेजी में लिखे दो पेज के इस्तीफे में श्री बादल ने पंजाब के मौजूदा नेतृत्त्व पर कई सवाल खड़े किए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह जैसे दिग्गज के बाद अब कांग्रेस के एक और बड़े नेता के भाजपा में शामिल होने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

सचिन

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image