Saturday, May 4 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड गिरफ्तार

पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड गिरफ्तार

लखनऊ 03 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश आरक्षी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पेपर लीक कराने वाले शातिर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि पिछली 17-18 फरवरी को आरक्षी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कराने वाला मास्टर माइण्ड राजीव नयन मिश्र को पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक सूचना के आधार पर बीती रात ग्रेटर नोएडा के परी चौक क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र आरोपी ने ट्रान्सपोर्ट कार्पोरेशन आफ इण्डिया (टीसीआई) एक्सप्रेस कम्पनी अहमदाबाद में सेंध लगाकर लीक किया था। आरोपी प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र के अमौरा गांव का मूल निवासी है जो फिलहाल भोपाल के भारत नगर क्षेत्र में रह रहा था।

उन्होने बताया कि यूपी एसटीएफ को पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा में सेंध लगाकर प्रश्न पत्र लीक कराने वाले गिरोह के सम्बन्ध मे सूचनाएं मिल रही थी। इस मामले में एसटीएफ नोएडा द्वारा टीम गठित कर जानकारी इकट्ठा की जा रही थी। इस बीच एसटीएफ को सूचना मिली कि मेरठ के कंकरखेडा क्षेत्र में पेपर लीक मामले में वांछित अभियुक्त राजीव नयन मिश्रा भोपाल से दिल्ली आया हुआ है और वह आज किसी से मिलने एलजी चौक, ग्रेटर नोएडा के पास जायेगा। इस सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये घेराबंदी कर आरोपी को धर दबोचा।

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि उसने सत्यसाई यूनिवर्सिटी, भोपाल से सिविल इंजीनियरिंग में 2010 में बीटेक करने के बाद टीआईटी कालेज भोपाल में दाखिला लिया, यहीं पर इसकी मुलाकात मधुबनी बिहार निवासी सुभाष प्रकाश एवं अतुल वत्स से हुई। यह दोनो भोपाल के विभिन्न कालेजों में पैसा लेकर एडमिशन कराने का गैंग चलाने लगे। 2019 में राजीव भोपाल में पेपर लीक का धंधा करने वाले तरूणेश अजारिया उर्फ गुरूजी से मिला और दोनो ने मिलकर भोपाल के एनएचएम के अन्तर्गत नर्सिग स्टाफ की भर्ती का पेपर लीक कराया जिसमें अभियुक्त राजीव नयन मिश्रा, तरूणेश अजारिया के साथ ग्वालियर से जेल गया था।

इस सम्बन्ध में ग्वालियर क्राईम ब्रॉच में धारा 420/467/468/471 के तहत मामला दर्ज है। अतुल वत्स ने राजीव की मुलाकात डा शरद से कराई थी, जो पेपर लीक कराने का गैंग चलाता था और गौतमबुद्धनगर निवासी रवि अत्री से भी जुड़ा हुआ था। डा शरद के माध्यम से अभियुक्त राजीव नयन मिश्रा की मुलाकात रवि अत्री से हो गयी थी। इसके बाद रवि अत्री एवं अभियुक्त राजीव नयन मिश्रा ने मिलकर उप्र पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराया था।

अभियुक्त राजीव नयन मिश्रा ने अपने गैंग के सदस्योें के साथ मिलकर रीवा मध्य प्रदेश के शिव महाशक्ति रिसोर्ट में लगभग 300 परीक्षार्थियोें को पेपर पढाया था। आरोपी ने पूछताछ में यह भी बताया कि झांसी में बन्द मोनू गुर्जर और रजनीश रंजन तथा गौतमबुद्धनगर जेल में बन्द मोनू पंडित,गौरव तथा प्रमोद पाठक पुराने परिचित हैं तथा सभी मिलकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न प्रकार से धांधली करके पैसा लेकर भर्ती कराने का गैंग चलाते हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

03 May 2024 | 9:52 PM

अयोध्या, 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के पक्ष में पांच मई को रोड शो करेंगे।

see more..
संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

03 May 2024 | 9:48 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि संविधान को बचाने के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया बेहद जरुरी है।

see more..
image