Wednesday, May 8 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी और पर्रिकर ने सीमाओं की सुरक्षा, सम्मान तथा सार्वभौमत्व स्थापित किया: शाह

मोदी और पर्रिकर ने सीमाओं की सुरक्षा, सम्मान तथा सार्वभौमत्व स्थापित किया: शाह

नयी दिल्ली 14 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में पहली बार भारत ने अपनी सीमाओं की सुरक्षा, सम्मान तथा सार्वभौमत्व का गौरव स्थापित करते हुए पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक करके दुनिया को बताया था कि भारत की सीमाओं से छेड़खानी करना इतना सरल नहीं है।

श्री शाह ने गुरूवार को गोवा के धारबांदोडा में राष्ट्रीय फ़ॉरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी के तीसरे परिसर की आधारशिला रखने के मौके पर यह बात कही। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नाइक और केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने अपने संबोधन में गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर को याद करते हुए कहा कि उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश को बदलने की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि श्री पर्रिकर ने श्री मोदी के नेतृत्व में रक्षा मंत्री के तौर पर दो बड़े काम किए जिनके लिए देश उन्हें हमेशा याद रखेगा। पहला सेनाओं को वन रैंक, वन पेंशन देना तथा दूसरा आतंकवादी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करना। दूसरे काम के बारे में श्री शाह ने कहा , “ वर्षों से देश की सीमाओं को लांघकर आक्रांता आते थे और उग्रवाद फैलाते थे और नई दिल्ली से निवेदन के अलावा कुछ नहीं होता था। लेकिन जब कश्मीर के पुंछ में हमला हुआ और हमारे जवान शहीद हुए, तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रश्रा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक करके भारत ने दुनिया को बता दिया कि भारत की सीमाओं से छेड़खानी करना इतना सरल नहीं है। मोदी जी और पर्रिकर जी के नेतृत्व में पहली बार भारत ने अपनी सीमाओं की सुरक्षा, सम्मान अपने सार्वभौमत्व का गौरव प्रस्थापित करने का काम करके एक युगांतकारी शुरूआत की। एक वो युग था जब बातों से बात होती थी और फिर एक युग आया कि जैसा सामने से सवाल आएगा, वैसा ही जवाब दिया जाएगा।”

श्री शाह ने कहा कि देश में राष्ट्रीय फ़ॉरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी की कल्पना श्री मोदी ने ही की थी। इसका मक़सद दुर्दांत, आदतन और नए अपराधियों को कानून के कठघरे में खड़ा करना है। उन्होंने कहा कि अब इसके लिए मानव संसाधन की कमी को पूरा करने का लक्ष्य है जिसे पूरा किया जाना है।

उन्होंने कहा , “ हमारा लक्ष्य है कि 6 साल से ज्यादा सजा वाले सभी गुनाहों के अंदर फॉरेंसिक साइंस की विजिट कंपलसरी कर दी जाए । इसके लिये देश के 600 से ज्यादा जिलों के अंदर एक अच्छी टीम और जिला स्तर की एक फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री बनानी होगी तथा 30,000 से 40,000 फॉरेंसिक साइंटिस्ट चाहिए और शिक्षा ही इसका रास्ता है इसलिए फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना का काम किया गया है। ”

गोवा मुक्ति संग्राम में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सिपाहियों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि गोवा के लोगों ने स्वतंत्रता के लिए कड़ा संघर्ष किया है और बलिदान दिया है। गोवा में पर्यटन के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर से विश्व भर की चार्टर फ्लाइट के पर्यटक गोवा आ सकते हैं।

संजीव

वार्ता

More News
'हिस्ट्रीशीट' आंतरिक पुलिस दस्तावेज, सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए- उच्चतम न्यायालय

'हिस्ट्रीशीट' आंतरिक पुलिस दस्तावेज, सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए- उच्चतम न्यायालय

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने 'हिस्ट्री शीट' के सार्वजनिक इस्तेमाल को वैध ठहराने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को मंगलवार को रद्द कर दिया और 'स्वत: संज्ञान' लेने की अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी नीतियों पर फिर से विचार कर 'हिस्ट्री शीट' के इस्तेमाल में संशोधन पर विचार करने का निर्देश दिया।

see more..
दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोगों को सुरक्षा अलर्ट,महत्वपूर्ण समाचार और दिल्ली पुलिस विभाग के त्वरित अपडेट की जानकारी देने के लिए मंगलवार को व्हाट्सएप चैनल की शुरुआत की।

see more..
भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) भारत ने कनाडा के माल्टन में नगर कीर्तन परेड में झांकियों में भारतीय राजनेताओं के बारे में हिंसक चित्रण प्रदर्शित करने पर आज कड़ा विरोध व्यक्त किया और कनाडा सरकार का आह्वान किया कि वह आपराधिक तत्वों को राजनीतिक प्रश्रय देना बंद करे।

see more..
सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

07 May 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) सेना के कमांडेंटों का छठा सम्मेलन मंगलवार को सैन्य प्रौद्योगिकी संस्थान, पुणे में हुआ जिसमें भविष्य की रक्षा रणनीतियों की रूपरेखा पर विस्तार से मंथन किया गया।

see more..
चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

07 May 2024 | 9:15 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई (बीजेपी4कर्नाटक) के एक पोस्ट को कानून का उल्लंघन बताते हुये सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्ववर्ती) ट्विटर से उसे तुरंत हटाने का मंगलवार को निर्देश दिया।

see more..
image