Tuesday, Apr 30 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मोदी झूठों के सरदार: खड़गे

मोदी झूठों के सरदार: खड़गे

जयपुर 06 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को झूठों का सरदार करार देते हुए कहा है कि दस साल पहले जनता से जो वादे किए गए वे आज तक पूरे नहीं हुए और वह जहां भी जाते हैं कुछ न कुछ नया झूठ बोलकर आते हैं।

श्री खड़गे शनिवार को यहां जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दावा करते हुए कहा “अगर लोकसभा चुनाव में हमारी सरकार आई तो हम जनता को दी सभी गारंटियों को अमल में लायेंगे, हम कभी झूठ बोलने वाले में से नहीं हैं जैसा की मोदी झूठ बोलते हैं और हर जगह जाते है कुछ न कुछ नया झूठ बोल कर आते हैं।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने कितनी गारंटिया दी है और वे लोगों तक पहुंची हैं। उन्होंने शुरु में पहली गारंटी युवाओं को हर साल दो करोड़ नौकरी देने की गांरटी दी थी और पिछले दस साल में 20 करोड़ युवाओं को नौकरी दी जानी चाहिए थी लेकिन युवाओं को नौकरी नहीं मिली। उन्होंने सवाल किया कि श्री मोदी प्रधानमंत्री है, वह झूठ कैसे बोल सकते हैं लेकिन वे झूठे हैं और इस दौरान वह युवाओं को नौकरी नहीं दे पाये। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने यह भी कहा था कि बाहर के देशों में कांग्रेस के लोगों का काला धन रखा है वह लाकर देश के हर व्यक्ति को 15 लाख रुपए दिए जायेंगे लेकिन यह वादा भी पूरा नहीं किया गया।

श्री खड़गे ने कहा कि श्री मोदी ने किसानों के लिए उनकी आमदनी दोगुनी करने का वादा भी किया था लेकिन किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं हुई। इसी तरह अन्य कई वादे जनता से किए लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पाये। उन्होंने कहा कि इसलिए मोदीजी झूठों के सरदार है और वह झूठ बोलते है। श्री खड़गे ने श्री मोदी के हाल में चुरु की जनसभा में दिए भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि आज किसान परेशान है और वे आत्महत्या कर रहे है लेकिन किसानों के बारे में कोई बात नहीं बोली और कश्मीर अनुच्छेद 370 को निकाल देने की बात कही जबकि इसका यहां के लोगों से क्या वास्ता हैं, यह बात तो उन्हें कश्मीर एवं जम्मू में बोलते तो इसका वह असर होता।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों के लिए कुछ नहीं किया गया, उनके लिए खाद के दाम कम नहीं किए और नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जबकि कांग्रेस ने राजस्थान में इंदिरा गांधी कैनाल लाकर राजस्थान की तस्वीर बदल दी हैं। इंदिरा नहर से लोग खुश हैं क्या यह मोदी ने किया। चंबल घाटी परियोजना कांग्रेस ने किया, क्या यह भी मोदी ने किया। ऐसे कई काम कांग्रेस के समय में हुए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के समय रेलवे का विकास हुआ और आज श्री मोदी नई रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर क्रेडिट ले रहे है।

श्री खड़गे ने कहा कि श्री मोदी अपनी पार्टी का नाम भी नहीं लेते और कहते है, मोदी है तो मुमकीन है। वह कहते हैं यह मोदी की गारंटी, यह मेरी गारंटी लेकिन यह गारंटी शब्द हमारा चुरा लिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो गांरटी दी है उसे लागू भी किया है और कर्नाटक और तेलंगाना में छह गारंटियां दी और उसे लागू किया। उन्होंने कहा कि इनकी कौनसी गारंटी है झूठ बोलने के आलवा कोई गांरटी ही नहीं है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि श्री मोदी लोगों को भ्रमित करते हैं और कुछ नहीं किया है फिर भी बोलते है कांग्रेस ने कुछ नहीं किया है जबकि हम तो 55 साल का हिसाब दे रहे हैं लेकिन वे हिसाब नहीं दे रहे है केवल गालिया देने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि एक दिन वह समय आ जायेगा जब गद्दी से उतरने के बाद लोग इनसे पूछेंगे कि देश के लिए क्या किया।

उन्होंने विदेश नीति का जिक्र करते हुए कहा कि हर बार कहा गया कि देश मजबूत हुआ, ठीक है मजबूत हुआ, कांग्रेस के समय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर बंगलादेश बना दिया था लेकिन आज चीन वाले आकर यहां कब्जा कर रहे हैं, इस बारे में जिक्र नहीं कर रहे हैं और कह रहे है हम मजबूत हो रहे है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने लोगों के लिए कुछ नहीं किया हैं इसलिए हम पांच गारंटी सहित 25 गारंटिया लेकर आये हैं जिसमें युवा, महिला एवं किसानों के लिए हैं। इसके अलावा श्रमिकों का जीवन सुगम हो इसलिए हम गारंटी दे रहे है लेकिन इस बारे में मोदी बात नहीं करते।

श्री खड़गे ने कहा कि जो यह बात संसद में करते हें उन्हें बाहर कर दिया जाता हैं। सत्र चल रहा है तब सैंकड़ों को बाहर कर सदन चलाया जाता है। हमको बाहर करके सदन चलाना कौनसा लोकतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि हमारी यह

यह लड़ाई केवल न्याय दिलाने की ही नहीं हैं, यह लड़ाई लोकतंत्र एवं देश के संविधान को बचाने की भी हैं।

संविधान सुरक्षित नहीं होगा तो किसी को कुछ नहीं मिलने वाला है। इसलिए भाषणों में कहा जा रहा है कि दो तिहाई बहुमत दे दो, संविधान बदल देंगे। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि आजादी के बाद जो लोगों को मिला हैं उसे बचाना हैं और हमारी लडाई को कामयाब करना हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि जब लोग मजबूत होंगे तो लोकतंत्र को कोई कमजोर नहीं कर सकता हैं।

उन्होंने इस समय सहयेाग की जरुरत बताते हुए लोगों से निवेदन किया कि एक तरफ न्याय की गारंटी हैं तो दूसरी तरफ लोकतंत्र एवं संविधान को बचाना हैं।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केन्द्र सरकार पर देश में हालात खराब कर देने से चारो ओर अंधकार होने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसके खिलाफ लड़ने का संकल्प होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश ऐसी सरकार के हवाले है जिसने बेरोजगारी एवं महंगाई बढ़ाने, आर्थिक संकट, असमानता एवं अत्याचार में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जो किया हैं वह आपके सामने हैं ।

उन्होंने कहा कि यह देश चंद लोगों की जागीर नहीं हैं। यह देश सबका हैं हमारे पूरखों ने इसे खून से सींचा हैं।

यह देश हमारे बच्चों का आंगन हैं जहां मासूम बच्चों के हिस्से का हक छीना नहीं जा सकता हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे नेता सत्ता में है वे खुद को महान मानकर विपक्षी नेताओं को धमकाने का काम कर रहे हैं और तरह तरह के हथकंडे अपनाने रहे है। इस कारण लोकतंत्र सकते में हैं और संविधान को बदलने का षड़यंत्र रचा जा रहा है लेकिन

हम सब मिलकर इस तानाशाह का जवाब देंगे।

उन्होंने कहा कि इसलिए इस चुनाव में अपने घोषणा पत्र को न्याय का पत्र के रुप में लाया गया हैं। उन्होंने

विश्वास जताते हुए कहा कि कांग्रेस के बहादुर एवं मेहनती साथी फर्ज निभाते हुए इस संकल्प को देश के कोने कोने में पहुंचाने में कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे।

इस अवसर पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को न्याय पत्र नाम दिया हैं और जो संघर्ष एवं देश की आवाज है जिसके द्वारा हम न्याय मांग रहे हैं। देश में परिस्थितियां विकट है और बेरोजगारी चरम पर है और पिछले दस सालों से मोदी की सरकार देखी है जिसने जनता से किए गए वादे पूरे नहीं किए हैं। देश में

युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है और हर प्रदेश में पेपरलीक हो रहे हैं और महंगाई से जनता का बुरा हाल हैं। किसानों की हालत खराब हैं और प्रधानमंत्री उनकी सुनवाई नहीं कर रहे हैं। गरीब, मजदूर और देश के युवाओं के सपने टूट रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया हैं लोगों को जागरुक करने का और हमारे इस न्याय पत्र में इन्हीं लोगों की आवाज उठाई गई हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में आज पूरे विपक्ष पर हमला हो रहा और दो-दो मुख्यमंत्री जेल में हैं जबकि जिसे भ्रष्टाचारी कहा जाता है उस दल का व्यक्ति इनकी पार्टी में जाते ही वे स्वच्छ हो जाते हैं। उन्होंने इसे बहाना करार दिया।

उन्होंने कहा कि देश में जो परिस्थतियां है उसे समझने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि हमारा देश असुरक्षित हैं,

जितनी संस्थाएं लोकतंत्र को बचाने के लिए है उनका गलत तरीके से इस्तेमाल हो रहा है। आज जनता को ईवीएम पर भरोसा नहीं है और उन्हें लगता हैं कि हमारा सही वोट डलेगा या नहीं। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रही हैं वहां कई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है और हमारे न्याय पत्र में पांच प्रमुख गारंटियों सहित कई गारंटिया बताई गई हैं और हम लोकतंत्र की रक्षा करेंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया है और इस देश को बनाया है। उन्होंने कहा कि लोगों का ध्यान भटकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव जनता का चुनाव होना चाहिए। देश के लोकतंत्र एवं संविधान को बचाने के लिए होना चाहिए।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस के घोषणा पत्र जिस न्याय पत्र नाम दिया गया है इसे यहां से जारी भी किया गया।

जोरा

वार्ता

More News
संगीता मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय आयोजन में हुई सम्मानित

संगीता मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय आयोजन में हुई सम्मानित

30 Apr 2024 | 10:46 AM

जयपुर 30 अप्रैल (वार्ता) मारवाड़ी युवा मंच जयपुर मूमल की पूर्व अध्यक्ष संगीता गुप्ता को अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय स्तर के आयोजन “मारूडी ऊर्जा-2” में तीसरा स्थान पाने पर सम्मानित किया गया हैं।

see more..
image