Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:41 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी 19 मई से जापान , पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर

मोदी 19 मई से जापान , पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर

नयी दिल्ली, 16 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 से 24 मई के बीच जापान, पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे जिस दौरान वह जी 7 और क्वाड के शिखर सम्मेलनों में भी भाग लेंगे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री मोदी जापान के प्रधान मंत्री किशिदा फुमियो के निमंत्रण पर 19-21 मई को हिरोशिमा जाएंगे और जापान की अध्यक्षता में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री भागीदार देशों के साथ जी-7 सत्रों में एक स्थायी वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि; खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा; स्वास्थ्य; लैंगिक समानता; जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण; लचीला बुनियादी ढांचा; और विकास सहयोग के विषयों पर भारत के दृष्टिकोण को पेश करेंगे।

प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन से इतर भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

यात्रा के दूसरे चरण में श्री मोदी 22 मई को पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी जाएंगे जहां वह पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे और प्रधानमंत्री जेम्स मारापे से भेंट करेंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा होगी। पापुआ न्यू गिनी वर्ष 2014 में गठित फिपिक मंच का हिस्सा है जिसमें 14 प्रशांत द्वीप देश फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड्स, कुक आइलैंड्स, पलाऊ, नौरू और सोलोमन आइलैंड्स शामिल हैं।

तीसरे चरण में श्री मोदी 22-24 मई को सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बनीस, अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन और जापान के प्रधान मंत्री श्री किशिदा भी वहां मौजूद होंगे । शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान होगा और नेताओं को मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत के लिए अपनी दृष्टि को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री की 24 मई को मेजबान प्रधानमंत्री श्री अल्बनीज़ के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। वह ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापारिक प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगे। श्री मोदी 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

सचिन अशोक

वार्ता

More News
लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर-पश्चिम भारत में बढ़ती गर्मी के बीच लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 88 सीटों पर करीब 61 प्रतिशत वोट डाले गये।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
image