Monday, Sep 20 2021 | Time 02:20 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी 'सतर्कता सम्मेलन' का उद्घाटन करेंगे

मोदी 'सतर्कता सम्मेलन' का उद्घाटन करेंगे

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय जांच ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। संयोग है कि इस वर्ष यह 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक चलने वाले “सतर्कता जागरूकता सप्ताह” के साथ हो रहा है। सम्मेलन में सतर्कता संबंधी उन विषयों पर विचार मंथन किया जायेगा जिनके बारे में लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प को पुष्ट करना है।

तीन दिन तक चलने वाले सम्मेलन में विदेशों में विधि शास्त्र संबंधी जांच की चुनौतियों, भ्रष्टाचार के खिलाफ एहतियाती सतर्कता को प्रक्रियागत बनाने, वित्तीय समावेशन में चरणबद्ध सुधार , बैंकों में धोखाधड़ी को रोकना, क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, त्वरित एवं अधिक प्रभावी जांच के लिए एजेंसी का बहु आयामी समन्वयन, आर्थिक अपराधों की उभरती प्रवृत्तियां, साइबर अपराध और आपराधिक जांच एजेंसियों के बीच जांच एवं अपराध को रोकने के लिए अपनाई जाने वाली विधियों पर अनुभवों को साझा किया जायेगा।

यह सम्मेलन नीति निर्माताओं और इस तरह की विधियों में कार्यरत पेशेवरों को एक साझा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा ताकि वे प्रक्रियागत सुधार कर भ्रष्टाचार से लड़ सके। साथ ही इससे बेहतर सुशासन तथा जवाबदेह प्रशासन को बढ़ावा मिलेगा। इससे देश में कारोबार को सुगम बनाने में महत्वपूर्ण सहयोग मिलेगा।

केन्द्रीय कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मामलों के मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के शीर्ष अधिकारी, सतर्कता ब्यूरो, आर्थिक अपराध इकाइयों, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सीआईडी अधिकारी, मुख्य सतर्कता अधिकारियों, सीबीआई के अधिकारियों के अलावा विभिन्न केन्द्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन सत्र में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के अलावा पुलिस महानिदेशक भी हिस्सा लेंगे।

संजीव

वार्ता

More News
स्पेशल सेल ने त्रिलोचन सिंह की हत्या के मुख्य आरोपी को जम्मू से किया गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने त्रिलोचन सिंह की हत्या के मुख्य आरोपी को जम्मू से किया गिरफ्तार

19 Sep 2021 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जम्मू-कश्मीर विधान परिषद के पूर्व सदस्य एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता त्रिलोचन सिंह वजीर की हत्या के मुख्य आरोपी हरमीत सिंह (61) को रविवार को गिरफ्तार कर लिया।

see more..
उभरते गायकों को 'स्टार' बनाने के सपने दिखा 50 लाख की ठगी का अभियुक्त गिरफ्तार

उभरते गायकों को 'स्टार' बनाने के सपने दिखा 50 लाख की ठगी का अभियुक्त गिरफ्तार

19 Sep 2021 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने उभरते गायकों को रातों-रात 'स्टार' बनाने के सपने दिखा कर उनसे ऑनलाइन 50 लाख रुपये से अधिक रकम की ऑनलाइन ठगी के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

see more..
राहुल ने दी चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई

राहुल ने दी चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई

19 Sep 2021 | 9:11 PM

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी है।

see more..
image