Saturday, Apr 27 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी तमिलनाडु का दौरा करेंगे

मोदी तमिलनाडु का दौरा करेंगे

चेन्नई, 03 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को तमिलनाडु के दौरे पर आएंगे।

श्री मोदी दोपहर लगभग 14:45 बजे महाराष्ट्र से हवाई अड्डे पर उतरने के बाद एक हेलीकॉप्टर से यहां से लगभग 70 किमी दूर कलपक्कम के लिए उड़ान भरेंगे, जहां वह भाविनी द्वारा निर्मित किये जा रहे देश के पहले फास्ट ब्रीडर रिएक्टर की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री लगभग एक घंटे के लंबे कार्यक्रम के बाद फिर से हेलीकॉप्टर में चेन्नई के लिए रवाना होंगे और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले लगभग शाम पांच बजे वाईएमसीए मैदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे। वह कार्यक्रम के बाद तेलंगाना के लिए रवाना होंगे।

बेंगलुरु के एक कैफे में आईईडी विस्फोट के मद्देनजर श्री मोदी की यात्रा को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पुलिस सूत्रों ने कहा, 'शुक्रवार को बेंगलुरु के एक रेस्तरां में हुए विस्फोट के बाद हमने निगरानी कड़ी कर दी है।

इस बीच पर्यावरण एनजीओ पूवुलागिन नानबर्गल ने श्री मोदी की यात्रा से पहले कलपक्कम में भाविनी के प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (पीएफबीआर) का विरोध किया है।

नानबर्गल ने एक बयान में कहा, अगर प्रधानमंत्री इस सुविधा का दौरा करने आ रहे हैं तो इस कदम का विरोध किया जाना चाहिए।

इस तकनीक को दुनिया भर के कई देशों ने असफल होने के कारण छोड़ दिया था। अमेरिका, जापान और यूरोपीय देशों ने इस तकनीक को इस आधार पर छोड़ दिया है कि यह असुरक्षित, अनावश्यक तथा अर्थव्यवस्था पर बोझ है।

बयान में कहा गया है कि परियोजना में कई वर्षों की देरी हुई और डब्ल्यूएनआईएसआर 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 की गणना के अनुसार 3,490 करोड़ रुपये की प्रारंभिक अनुमानित लागत से यह 7,700 करोड़ रुपये हो गई है।

तमिलनाडु प्राकृतिक आपदाओं से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और केंद्र सरकार ने राहत नहीं दी है।

रिपोर्ट के अनुसार अब सभी पार्टियों को एक साथ आकर ऐसी परियोजनाओं का कड़ा विरोध करना चाहिए जो राज्य के कल्याण के खिलाफ काम करती हैं।

गौरतलब है कि एनजीओ ने थूथुकुडी जिले में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र को चालू करने का भी विरोध किया था।

अगस्त 2012 में, हालाँकि, उच्च न्यायालय ने संयंत्र की सुरक्षा पर भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम के आश्वासन को स्वीकार कर लिया और याचिका खारिज कर दी। पूवुलागिन नानबर्गल ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की लेकिन शीर्ष अदालत ने मई 2013 में उच्च न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा।

पूवुलागिन नानबर्गल के प्रतिनिधियों ने कल मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन से मुलाकात की और राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कानूनी कदमों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया, जिसके बाद शीर्ष अदालत ने पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत के बाद पर्यावरण संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए थूथुकुडी में वेदांता के स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टर प्लांट को स्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है।

शहर के विभिन्न हिस्सों में आवारा कुत्तों का आतंक सर्वविदित है और ऐसे मामले भी सामने आए हैं कि कुछ बच्चों को इन कुत्तों ने काट लिया है।

हालांकि श्री मोदी का कार्यक्रम कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं है, लेकिन सुरक्षा प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए और कार्यक्रम के दौरान उपद्रव से बचने के लिए कुत्तों को पकड़ लिया गया है।

समीक्षा.संजय

वार्ता

More News
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

27 Apr 2024 | 9:14 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल में लोकसभा चुनाव में शुक्रवार को सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में 70.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image