Friday, Apr 26 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


जापान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, तीन की मौत, 200 से अधिक घायल

जापान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, तीन की मौत, 200 से अधिक घायल

टोक्यो 18 जून (रायटर) जापान के ओसाका शहर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। भूकंप के कारण कई इमारतों की दीवारें गिरने से तीन लोगों की मौत हो गयी और 200 से अधिक अन्य घायल हो गए।

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गयी।

जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके के मुताबिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर ओसाका और उसके आस-पास के क्षेत्रों में आज सुबह स्थानीय समयानुसार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण एक 80 वर्षीय बुजुर्ग तथा नौ वर्षीय एक बच्ची समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गयी।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र ओसाका प्रांत के उत्तरी हिस्से में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गयी, लेकिन बाद में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई गयी। भूकंप के कारण सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

भूकंप के कारण मध्य जापान का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र प्रभावित हुआ है। पेनासॉनिक कंपनी ने कहा कि भूकंप के कारण वह अपने दो प्लांट को अस्थायी तौर पर बंद कर रही है। टोयोटा मोटर काॅर्प की ईकाई ने भी ओसाका और क्योटो में अपना उत्पादन बंद कर दिया है।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि प्रशासन एवं संबंधित अधिकारी भूकंप से हुए नुकसान का पता लगा रहे हैं। श्री आबे ने कहा कि भूकंप से प्रभावित हुए लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जिसको लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

कंसाई इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि भूकंप के बाद मिहामा, ताकाहामा और ओही परमाणु संयंत्रों में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं पायी गयी है।

भूकंप के बाद ओसाका और इसके पड़ोसी प्रांत ह्योगो के 170,000 परिवार बगैर बिजली के रहने को मजबूर हैं।

एनएचके ने बताया कि इलाके में ट्रेनों का परिचालन भी रोक दिया गया है।

गौरतलब है कि 2019 में ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

रवि टंडन

रायटर

More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image