Monday, Apr 29 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
भारत


मुंडा ने कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केन्द्र का शुभारंभ किया

मुंडा ने कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केन्द्र का शुभारंभ किया

नयी दिल्ली 08 मार्च (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग से सूचना, सेवा एवं सुविधाओं से लैस कर सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुक्रवार को यहां कृषि भवन में कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केन्द्र का शुभारंभ किया।

श्री मुंडा ने इस अवसर पर कहा कि यह देशभर के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की नवाचार पहल है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार में 'न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन' से काम किया जा रहा है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि आम आदमी का जीवन अनावश्यक रूप से प्रभावित नहीं हो और वह अपना कार्य पूरे मनोयोग, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से करते हुए अपने आप को स्वावलंबन, सक्षम, सशक्त बनाते हुए राष्ट्र को सशक्त बनाए। इसी लक्ष्य को लेकर आम किसानों के लाभ के लिए कृषि मंत्रालय ने यह नयी डिजिटल पहल की है।

श्री मुंडा ने कहा कि प्रौद्योगिकी सबके जीवन का अभिन्न अंग बन गई है । उन्होंने कहा कि सरकार पूरी पारदर्शिता, और प्रतिबद्धता के साथ चाहती है कि गांव में रहने वाला आम किसान भी प्रौद्योगिकी के साथ अपने आप को आत्मनिर्भर बना सके। प्रधानमंत्री का हमेशा इस बात पर जोर रहता है कि किसानों के लिए बेहतर सूचना, सेवा और सुविधा को कैसे सुगम बनाएं, उनकी उत्पादन क्षमता को, संभावनाओं को एक सहयोगी की भूमिका में कैसे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि इसीलिए सरकार ने कृषि क्षेत्र को महत्व दिया है और किसानों को अन्नदाता कहा है क्योंकि उनके माध्यम से ही देश में अन्न भंडारण होता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस नई पहल का उद्देश्य है कि किसानों को खेत में वास्तविकता की जानकारी उपलब्ध हो तथा यह भी पता लगाया जा सके कि कृषि क्षेत्र के समक्ष वास्तव में क्या चुनौतियां हैं।

संजीव , जांगिड़

वार्ता

More News
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:12 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयाेग ने सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, बिहार , झारंखड , उत्तर प्रदेश , ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी, जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
image