Friday, Apr 26 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
भारत


शिक्षा सुधार के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत : सिसोदिया

शिक्षा सुधार के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत : सिसोदिया

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूलों में शिक्षा सुधार के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत होगी क्योंकि यही तरक़्क़ी के रास्ते में बाधा बनती है।

श्री सिसोदिया ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी) द्वारा शनिवार को आयोजित शिक्षकों के लिए ‘जीवन विद्या शिविर’ में कहा कि जीवन विद्या शिविर के अगले पांच दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाले है। उन्होंने कहा कि मौजूदा शिक्षा व्यवस्था में बहुत कुछ अच्छा किया जा रहा है लेकिन अभी इसमें बहुत सी खामियां भी है। हमें स्कूलों में शिक्षा सुधार के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत होगी क्योंकि छोटी छोटी ख़ामी ही तरक़्क़ी के रास्ते में बाधा बनती है। इस 28 जनवरी से एक फरवरी तक चलने वाले इस पांच दिवसीय शिविर में दिल्ली सरकार के स्कूलों के 4,000 शिक्षक भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि हमें समझने की जरुरत है कि इस शिविर का आयोजन क्यों हो रहा है? इसकी हमारे शिक्षकों-हमारे शिक्षा विभाग के लिए क्या आवश्यकता है? इसे हमें समझने की जरुरत है| उन्होंने कहा कि हम सब मेहनत कर रहे है कि बच्चों के अंदर कुछ प्रोफेशनल योग्यता विकसित करें| साथ ही ये भी चाहते है कि उसके अंदर एक इन्सान के रूप में जो योग्यता होने चाहिए उसका भी विकास हो सकें।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने संस्थानों से शानदार प्रोफेशनल्स निकाल रहे हैं। शिक्षकों की मेहनत के बदौलत दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चे आईआईटी में जा रहे है, डॉक्टर बन रहे हैं।

श्री सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा में यह सुनिश्चित कैसे किया जाये कि जिस तन्मयता के साथ हम उसके प्रोफेशनल होने की योग्यता विकसित करने की गारंटी देते हैं। ठीक उसी तरह हम उसके बेहतर इंसान होने की गारंटी ले। यह शिविर इस सवाल के जबाव को ढूँढने में हमारे शिक्षकों की मदद करेगा।

श्री सिसोदिया ने शिक्षकों से कहा कि जब वह पांच दिन के इस शिविर से गुजर रहे हो तो अपना भी आंकलन करे कि आपको जो शिक्षा मिली है उसने आपको एक प्रोफेशनल के रूप में आगे बढ़ने में कितना योगदान दिया है और एक बेहतर इंसान बनाने में कहा खड़ा रहा है। अगर आप अपना आंकलन बेहतर ढंग से कर सकें तो बच्चों के प्रोफेशनल डेवलपमेंट व अच्छे इंसान बनने के बीच के डॉट्स को जोड़ पायेंगे।

आजाद.संजय

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 7:52 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 7:40 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image