Tuesday, Apr 30 2024 | Time 21:52 Hrs(IST)
image
खेल


नेपाल के दीपेंद्र ऐरी ने एक ओवर में छह छक्के लगाकर रचा इतिहास

नेपाल के दीपेंद्र ऐरी ने एक ओवर में छह छक्के लगाकर रचा इतिहास

अल अमेरात (ओमान), 13 अप्रैल (वार्ता) नेपाल के हरफनमौला खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी टी-20 में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

नेपाल के 24 वर्षीय ऑलराउंडर ने शनिवार को अल अमेरात में कतर के खिलाफ एसीसी पुरुष टी20 प्रीमियर कप मुकाबले में एक ओवर में छह छक्के लगाए। युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड के बाद एरी टी20 में यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

युवराज आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे। पोलार्ड ने 2021 में कूलिज में अकिला धनंजय पर छह छक्के लगाकर उनके रिकार्ड की बराबरी कर ली थी।

वनडे में, हर्शल गिब्स नीदरलैंड के खिलाफ 2007 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप मैच के दौरान एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। आईसीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएसए के जसकरण मल्होत्रा ​​ने 2021 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ यही उपलब्धि हासिल की थी।

कामरान खान के खिलाफ पारी का अंतिम ओवर शुरू होने से पहले ऐरी 15 गेंदों पर 28 रन पर थे। उन्होंने आखिरी ओवर की हर गेंद पर छक्का जड़कर 21 गेंदों पर 64 रन बनाए।

नेपाल के स्टार खिलाड़ी ने 2016 में आईसीसी पुरुष अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में भाग लिया और 17 साल की उम्र में सीनियर टीम में शामिल हो गए थे। दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल ऐरी ने मंगोलिया के खिलाफ एशियाई खेलों में लगातार छह छक्के लगाए थे, लेकिन फिर यह उपलब्धि दो ओवरों में फैल गई जब उन्होंने नौ गेंदों में टी20 में सबसे तेज अर्धशतक बनाया और युवराज सिंह के 12 गेंदों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के आयोजन में 50 दिन से भी कम समय बचा है और ऐरी का फॉर्म नेपाल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। कैरेबियन द्वीप समूह में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में नेपाल दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश,यूएसए और नीदरलैंड के साथ ग्रुप डी में है।

प्रदीप

वार्ता

image