Monday, Apr 29 2024 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
खेल


राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में होगी नई प्रतिभाओं की खोज: हॉकी इंडिया

राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में होगी नई प्रतिभाओं की खोज: हॉकी इंडिया

नयी दिल्ली, 06 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र के पुणे में होने वाली 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2024 में देशभर के शीर्ष हॉकी खिलाड़ी और उभरते सितारे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में जगह बनाने के लिए अपने-अपने राज्यों की टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी।

इस चैम्पियनशिप के जरिए हॉकी इंडिया के चयनकर्ता आगामी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए मुख्य संभावित चयन को लेकर यहां खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर करीब से नजर रखेंगे। अब ध्यान 2026 में एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए योग्यता को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों का एक मजबूत पूल बनाने पर होगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप तिर्की ने कहा, “हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप एक बहुत ही महत्वपूर्ण घरेलू टूर्नामेंट है, जहां हमें विभिन्न राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों की उभरती हुई नई प्रतिभाएं देखने को मिलेंगी। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में इस वर्ष 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश शामिल होंगे। इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम के सदस्य अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व करेंगे। हॉकी इंडिया के चयनकर्ता सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखेंगे और उनकी सिफारिश के आधार पर एक नया चयन किया जाएगा। कोर ग्रुप का चयन किया जाएगा।”

टिर्की ने इस बात पर बल दिया कि मौजूदा भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए भी 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2024 कोर ग्रुप में अपनी जगह बनाए रखने के लिए अच्छा प्रदर्शन जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की कोर ग्रुप में जगह पक्की नहीं है। हर किसी को जगह बनाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से प्रदर्शन करना होगा। हमें अब 2026 में एफआईएच महिला विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। भारत में काफी प्रतिभा है, राष्ट्रीय चैंपियनशिप नई प्रतिभाओं की पहचान करने का एक महत्वपूर्ण मंच है और हमें उन्हें सामने लाने के लिए घरेलू ढांचे को और मजबूत करने की जरूरत है।

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, “हम घरेलू कैलेंडर में विशेष रूप से महिला हॉकी के विकास के लिए कुछ नए टूर्नामेंट शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। हम पहले ही एक पुनर्गठित राष्ट्रीय चैंपियनशिप है, लेकिन हम महिलाओं के लिए एक घरेलू लीग शुरू करने पर भी काम कर रहे हैं जो महत्वाकांक्षी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपनी जगह बनाने का अवसर दे सकती है। अब पुनर्निर्माण करने और भविष्व निवेश पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है।”

राम

वार्ता

image