Wednesday, May 8 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान में नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ

पाकिस्तान में नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ

इस्लामाबाद 13 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के चुनावों में बाद नवविर्वाचित सांसदों ने सोमवार को शपथ ली, 

नेशनल असेम्बली की सदस्यता की शपथ लेने वाले वरिष्ठ राजनेताओं में पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल थे। इसके अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह अध्यक्ष एवं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी तथा पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी नेशनल असेम्बली की सदस्यता की शपथ ली।

नेशनल असेम्बली के निवर्तमान अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक ने निर्वनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई।

नेशनल असेम्बली के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा।

सदन द्वारा नये प्रधानमंत्री का चुनाव 17 अगस्त को होगा। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पार्टी अध्यक्ष इमरान खान को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार निर्वाचित किया है।

उल्लेखनीय है कि 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पीटीआई 116 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनी है और नौ निर्दलीयों के साथ 28 महिलाओं तथा पांच धार्मिक अल्पसंख्ययों के लिए आरक्षित सीटों का समर्थन हासिल है। इस तरह से श्री खान के पास कुल 158 उम्मीदवारों का समर्थन हासिल है। पीएमएल-नवाज सदन में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है और उसके 82 सदस्य निर्वाचित हुए हैं। पीपीपी 53 सांसदों के साथ तीसरे स्थान पर है।

पाकिस्तान में नेशनल असेम्बली की 342 सीटें हैं जिनमें से 272 सदस्य जनता द्वारा सीधे निर्वाचित होते हैं जबकि 60 सीटें महिलाओं तथा 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यों के लिए आरक्षित हैं।

संतोष.श्रवण

वार्ता

More News
सर्बिया की राजकीय यात्रा के लिए बेलग्रेड पहुंचे जिनपिंग

सर्बिया की राजकीय यात्रा के लिए बेलग्रेड पहुंचे जिनपिंग

08 May 2024 | 9:14 AM

बेलग्रेड, 08 मई (वार्ता) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सर्बिया के राजकीय दौरे पर हैं। श्री जिनपिंग मंगलवार को सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड पहुंचे। देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद सर्बियाई वायु सेना ने श्री जिनपिंग के विमान की सुरक्षा के लिए दो लड़ाकू विमान भेजे। बेलग्रेड निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उनकी पत्नी तमारा वुसिक ने चीनी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया।

see more..
पुतिन ने पांचवीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली, पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार

पुतिन ने पांचवीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली, पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार

08 May 2024 | 9:05 AM

मॉस्को 07 मई (वार्ता) रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को क्रेमलिन में एक भव्य समारोह में पांचवीं बार राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया और विश्वास जताया कि यूक्रेन संघर्ष के कारण कठिन परिस्थितियों के बावजूद उनका देश और भी मजबूत होकर उभरेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मॉस्को पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार है।

see more..
पुतिन ने ली पांचवें कार्यकाल की शपथ

पुतिन ने ली पांचवें कार्यकाल की शपथ

07 May 2024 | 11:57 PM

मास्को, 07 मई (वार्ता) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में संपन्न संघीय चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीतने के बाद अपने पांचवें कार्यकाल के लिए मंगलवार को शपथ ग्रहण की।

see more..
image