Thursday, May 2 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भाजपा सांसद के बाद अब लुईस ने भी की झारखंड में कपड़े की दुकान खोलने की मांग

दुमका 03 जून (वार्ता) झारखंड के दुमका से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद सुनील सोरेन के बाद बुधवार को पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अनलॉक-1.0 में कपड़ा और फुटवेयर की दुकानों को खोले जाने की मांग की।
डॉ. मरांडी ने यहां मुख्यमंत्री श्री सोरेन को इस आशय के प्रेषित पत्र में कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर जारी लाॅकडाउन के कारण उत्पन्न संकट से निपटने तथा आमलोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किये जा रहे हैं लेकिन जिला प्रशासन इन निर्देशों की अलग-अलग तरीके से व्याख्या कर उसे लागू कर रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों में कंटेनमेंट जोन के बाहर सशर्त छुट दी गयी है, जिसमें कपड़े एवं जूते-चप्पल की दुकानों को नहीं खोले जाने का उल्लेख नहीं है।
पूर्व मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशों की गलत व्याख्या कर राज्य के छोटे दुकानदारों को इस संकट की घड़ी में राहत पहुंचाने के बजाय उनके व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खोलने पर रोक लगाकर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। ऐसे में राज्य के भीतर सभी तरह की दुकानों के लिए अलग-अलग मापदंड अपनाये जाने से कहीं न कहीं राज्य सरकार की मंशा पर प्रश्न चिन्ह खड़ा होता है। कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर पिछले करीब ढाई महीने से जारी इस लॉकडाउन की वजह से दुकानदारों की आर्थिक स्थिति बद से बदतर हो गयी है। इसलिए, मुख्यमंत्री दुमका सहित राज्य के कपड़ा एवं जूता चप्पल सहित सभी छोटे और मंझोले दुकानदारों को प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दें ताकि राज्य के छोटे व्यवसायी स्वयं को ठगा महसूस न करें।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मंगलवार को सांसद सुनील सोरेन और रामगढ़ की विधायक ममता देवी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अनलॉक-1.0 में कपड़ा और फुटवेयर की दुकानों को खोले जाने की मांग की थी।
सं सूरज
वार्ता
image