Wednesday, May 8 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक : कुलपति

समस्तीपुर, 02 अक्टूबर(वार्ता) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के कुलपति डॉ. रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुये कहा कि उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं।
श्री श्रीवास्तव ने समस्तीपुर जिले के पूसा में महात्मा गांधी की 151वीं जंयती पर आयोजित ऑनलाइन मेमोरियल लेक्चर को संबोधित करते हुए कहा कि गांधीजी गांव को आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे। आज कोविड महामारी के दौर में इसकी बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गांधीजी स्वच्छता पर बहुत जोर देते थे। कृषि विश्वविद्यालय, पूसा ने गांधी जी के विचारों के अनुरूप गांव को स्वच्छ बनाने और खाद की कमी को दूर करने के लिये नई तकनीक विकसित की है। इसके तहत गांवों में कचरे से जैविक खाद बनाया जा रहा है। विश्वविद्यालय अपने परिसर में इसका उपयोग कर कमाई कर रहा है।
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय अनोखी पहल करते हुए छिलके से हर्बल गुलाल, मक्का के नेडे से पत्तल प्लेट तथा अरहर के डंठल से सजावटी सामान बना रहा है, जिससे किसानों के साथ-साथ विश्वविद्यालय को भी आर्थिक लाभ हो रहा है। सभी लोगों को गांधी जी के विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए और स्वच्छता के प्रति हम सभी को जागरूक रहना चाहिए।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिक, कृषक एवं विश्वविद्यालय के छात्र एवं कर्मचारियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा.ए.के. मिश्रा समेत अन्य वैज्ञानिको ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।
सं प्रेम सूरज
वार्ता
More News
सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

07 May 2024 | 6:27 PM

रांची, 07 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज झारखंड में दो चुनावी रैलियां को संबोधित करते हुए लोगों से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को जीत दिलाने का आह्वान किया।

see more..
image