Wednesday, May 8 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसानों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना सर्वोच्च प्राथमिकता : हेमंत

रांची, 11 फरवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किसानों को देश की रीढ़ बताया और कहा कि उनकी सरकार राज्य में किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए कृषि और इसके उत्पादों के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिए नए गोदाम के साथ ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाने पर विशेष जोर दे रही है।
श्री सोरेन ने गुरूवार को यहां भारतीय प्राकृतिक राल एवं गोंद संस्थान, नामकुम में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला- सह- कृषि प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना सरकार का संकल्प है। राज्य सरकार की ओर से इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिसके जरिए किसानों को अनुदान, ऋण और अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री पशुधन योजना शुरू करने के साथ किसानों के ऋण को भी माफ किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनका उचित हक और अधिकार मिले , इसके लिए सरकार सभी संभव कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लाह की खेती को कृषि का दर्जा देगी और और इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य भी तय करेगी। इसके अलावा झारखंड में कृषि एवं कृषि उत्पादों के संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए नए गोदाम और फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। पूरे राज्य में लगभग 500 नए गोदाम और 224 फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाए जा रहे हैं ।
विनय सतीश
जारी वार्ता
image