Friday, May 24 2024 | Time 00:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त लोक सभा निर्वाचन को सम्पन्न कराने में पदाधिकारी कार्य-योजना बनाकर करें काम:के. रवि कुमार

रांची, 21 मार्च (वार्ता) झारखंड के
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं निष्पक्ष लोक सभा निर्वाचन 2024 को सम्पन्न कराने में पदाधिकारी कार्ययोजना बनाकर काम करें ।
निर्वाचन अवधि के दौरान विधि व्यवस्था संधारण में पूरी मुस्तैदी रखें । दुर्गम स्थानों पर अवस्थित मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी एवं आवश्यक सेवाओं के लिए आवागमन की व्यवस्था सुदृढ़ रखी जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में सभी बूथों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बूथों पर पेयजल, शौचालय, बिजली जैसी मूलभूत व्यवस्था होना अनिवार्य है। वे आज गुमला के समाहरणालय सभागार में गुमला, लोहरदगा, खूंटी, राँची एवं सिमडेगा जिले के पुलिस, सीआरपीएफ, वन विभाग एवं संबंधित जिला प्रशासनों के पदाधिकारियों के साथ इन जिलों में लोक सभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक कर रहे थे।
उन्होंने समीक्षा के क्रम में इन जिलों के संवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए निर्वाचन से संबंधित समुचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा सभी अनुमानित हैलिपैड को चिन्हित कर उनके सुदृढीकरण का कार्य कर लें ताकि पोलिंग पार्टी एवं इमरजेंसी सेवाओं में इनका इस्तेमाल हो सके ।साथ ही वन विभाग द्वारा पेड़ों की छटाई, स्मोक आदि की भी व्यवस्था कर लें। संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ एवं पुलिस बल के पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती का आकलन कर लें।
बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी.होमकर के द्वारा विशेष रूप से विधि-व्यवस्था के दृष्टिकोण से की गई तैयारी, स्वच्छ, भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों का अनुश्रवण आदि का बिंदुवार समीक्षा किया गया। इसके अलावा रीलोकेटेड बूथों से संबंधित मतदाताओं को समय पूर्व जागरूक करने से भी संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए। इसके साथ साथ हथियार जब्ती ,अवैध शराब एवं नशे की प्रतिबंधित सामग्रियों के आवागमन पर पूर्णतया रोक लगाते हुए अभियान चलाकर इसे जब्त करने की प्रक्रिया को तेज किए जाने का निदेश दिया गया।
इसके पूर्व राँची के बुंडू स्थित राज्यकीयकृत मध्य विद्यालय जरिया एवं बेड़ो के मतदान केंद्रों का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने औचक निरीक्षण किया, वहां के बी एल ओ द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। ब्लॉक अवेरनेस ग्रुप के सदस्यों की सूची, बूथों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का भी उन्होंने जायजा लिया। साथ ही जिन मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव था उसे त्वरित रूप से पूर्ण करने के निदेश दिए। वहीं अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह ने भी गुमला के भरनो एवं ज़ुरा स्थित विभिन्न मतदान केंद्रों पर स्थित मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण किया।
समीक्षा बैठक में राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए. वी. होमकर, सीआरपीएफ के आईजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, डीआईजी दक्षिणी छोटानागपुर रेंज, प्रमंडलीय आयुक्त, डीआईजी जगुआर, डीआईजी जंगल वारफेयर, डीआईजी सीआरपीएफ सहित गुमला, राँची, खूँटी, सिमडेगा एवं लोहरदगा के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, आरक्षी अधीक्षक,जिला नोडल पुलिस अधीक्षक, एवं सीआरपीएफ के कमांडेंट सहित लोकसभा निर्वाचन से संबंधित वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।
विनय
वार्ता
More News
 हमने हमेशा किये विकास के कार्य, जनता आगे भी दे मौका: नीतीश

हमने हमेशा किये विकास के कार्य, जनता आगे भी दे मौका: नीतीश

23 May 2024 | 10:24 PM

बक्सर, 23 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विकास योजनाओंं की चर्चा करते हुए आज कहा कि उनकी सरकार ने विकास को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता दी है इसलिए विकास की गति को बढ़ाने के लिए लोगों को एक बार फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को वोट देना चाहिए।

see more..
शाह ने दिवंगत सुशील मोदी को दी श्रद्धांजलि

शाह ने दिवंगत सुशील मोदी को दी श्रद्धांजलि

23 May 2024 | 10:21 PM

पटना 23 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को आज शाम श्रद्धांजलि दी।

see more..
बिहार : छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त

बिहार : छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त

23 May 2024 | 10:18 PM

पटना, 23 मई (वार्ता) बिहार में छठे चरण में 25 मई को आठ लोकसभा सीटों वाल्मिकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में होने वाले मतदान के लिए आज शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया।

see more..
छठा चरणः बारिश की आशंका के मद्देनजर मतदानकर्मियों को जल्द बूथों तक पहुंचाने का निर्देशः डॉ. नेहा अरोड़ा

छठा चरणः बारिश की आशंका के मद्देनजर मतदानकर्मियों को जल्द बूथों तक पहुंचाने का निर्देशः डॉ. नेहा अरोड़ा

23 May 2024 | 10:15 PM

रांची, 23 मई (वार्ता) झारखंड की अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने कहा है कि छठे चरण में 25 मई को गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है और आज शाम इन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है।

see more..
गलत नीतियों के कारण सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस, भाजपा का जीतना भी मुश्किल: मायावती

गलत नीतियों के कारण सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस, भाजपा का जीतना भी मुश्किल: मायावती

23 May 2024 | 10:13 PM

बक्सर, 23 मई (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो सुश्री मायावती ने गुरुवार को कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर प्रहार किया और कहा कि कांग्रेस पार्टी केंद्र तथा कई राज्यों की सत्ता से इसलिए बाहर हुई क्योंकि उसने गलत नीतियां बनाई तथा उसकी कथनी और करनी में काफी अंतर था, ठीक उसी तरह भाजपा की कथनी और करनी में भी अंतर है इसलिए इस बार इस पार्टी के सत्ता में वापस आना उसके लिए काफी मुश्किल होगा।

see more..
image