Friday, May 3 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा : गुड फ्राइडे पर ईसाई धर्मावलम्बियों ने निकाली क्रूस यात्रा

दरभंगा, 29 मार्च (वार्ता) गुड फ्राइडे को लेकर दरभंगा के कैथोलिक समुदाय के ईसाइयों ने शुक्रवार को स्थानीय होली क्रॉस स्कूल के प्रांगण से दोनार रोड स्थित होली रोसरी कैथोलिक चर्च तक चौदह (14) मुकाम (स्थानों) की क्रूस यात्रा निकाली।
क्रूस यात्रा में बड़ी संख्या में ईसाई धर्मावलंबी लोगों ने भाग लिया। इस यात्रा के पूर्व ईसाइयों ने प्रभु यीशु मसीह की कुर्बानी और बलिदान की चर्चा करते हुए प्रेम, सत्य, शांति, भाईचारे और विश्वास के मार्ग पर चलने का प्रण लिया। गुड फ्राइडे की क्रूस यात्रा को लेकर पूरे ईसाई समाज के लोग शोक में डूब गए।
फादर सुशील एवं सहायक फादर नोबेल की अगुवाई में सभी धर्म विधियों का समापन संध्या में संपूर्ण हुआ। प्रार्थना सभा में होली रोसरी चर्च के पल्ली पुरोहित फादर सुशील गैब्रियल ने यीशु मसीह की कुर्बानी के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रभु ईसा मसीह प्रेम और शांति के मसीहा थे। उन्होंने कहा कि गुड फ्राइडे प्रभु यीशु मसीह के मुख से मृत्यु पूर्व ये मार्मिक शब्द निकले, "हे ईश्वर इन्हें क्षमा करें, क्योंकि ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं,"।
करीब 2006 साल पहले ईसा मसीह यरूशलम मे रह कर मानवता के कल्याण के लिए भाईचारे, एकता और शांति के उपदेश देते थे। उन्हें प्रेम, सत्य,और विश्वास के मार्ग पर चलने की प्रेरणा का संदेश देते थे। उस समय के धार्मिक कट्टरपंथी यहूदीयों ने रोम के शासक से शिकायत कर उन्हें कलवारी के पहाड़ी पर क्रॉस (सूली) पर लटका दिया था। वह दिन फ्राइडे ( शुक्रवार) था, यही वजह है कि ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे के दिन को प्रभु यीशु मसीह के बलिदान दिवस के रूप में याद करते है। यह दिन ईसाई धर्म के अनुयायियों के लिए बेहद खास होता है। साथ ही प्रभु यीशु की याद में लोग इस दिन शाम पूजन विधि समाप्त होने तक उपवास करते हैं। यीशु की पूजा के बाद ईसाई लोग शरबत एवं मीठी रोटी खाकर उपवास तोड़ते हैं।
फादर सुशील गेब्रियल ने पवित्र बाइबल की चर्चा करते हुए कहा कि प्रभु ईसा मसीह क्रूस पर लटकाए जाने की घटना के तीन दिन बाद यानी ईस्टर संडे के दिन ही वे पुनः जीवित हो उठे थे। इस संडे को ईस्टर संडे के रूप में मानते है जो कैथोलिक ईसाइयों का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा त्योहार है। सभी ईसाई इस पर्व को हर्ष उल्लास के साथ खुशियां मनाते हैं। ईस्टर एग और मिठाइयां बांटने की परम्परा का पालन करते हैं।
गुड फ्राइडे के मौके पर स्टेशन रोड स्थित रोमन कैथोलिक चर्च मे आयोजित प्रार्थना सभा में बड़ी संख्या में ईसाई समाज के लोगों ने भाग लिया। क्रूस यात्रा में होली क्रॉस स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर जैंसी, सिस्टर नीली, स्टीफन सर्पिस, शिक्षाविद एस एम माइकल, संजीवन इक्का, दिलीप कुमार, राइफल गुड़िया, गेब्रियल दास, रज्जी चाको, फ्रांसी आदि बड़ी संख्या में ईसाई धर्मावलम्बी शामिल थे
इस अवसर पर यीशु मसीह के आचरण और उनके क्रूस पर लटकाए जाने की घटना और पुनः जीवित होने की घटना पर नाटक का प्रदर्शन भी किया गया।
सं.सूरज
वार्ता
image