Saturday, May 4 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मौत का जहर है फिजाओं में, अब कहां जाकर सांस ली जाए : डॉ. गुप्ता

दरभंगा, 7 अप्रैल (वार्ता) बिहार के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ० ए के गुप्ता ने कहा है कि समाज में हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार है, स्वस्थ जीवन के लिए शुद्ध वायु तथा भोजन का अभाव होता जा रहा है।
डॉ. गुप्ता ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, दरभंगा शाखा के संयुक्त तत्वावधान में आईएमए के सभागार में रविवार को आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वायु प्रदूषण को हार्ट अटैक सहित अनेक बीमारियों का प्रमुख कारण बताया और कहा कि मौत का जहर है फिजाओं में, अब कहां जाकर सांस ली जाए। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद मानसिक रोगियों की तथा खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में हाइपरटेंशन, हृदयरोग, मोटापा तथा डायबिटीज आदि तेजी से बढ़ रहा है।
चिकित्सक ने कहा कि हमलोग संकल्प लें कि खुद स्वस्थ रहते हुए बिना भेदभाव के समाज को भी स्वस्थ बनाएंगे और स्वादिष्ट की जगह स्वास्थ्यवर्धक एवं घर में बना खाना को ही अपनाएंगे। उन्होंने स्वस्थ एवं प्रसन्न रहने के लिए सोशल मीडिया की जगह समाजसेवा में ज्यादा समय देने का आग्रह करते हुए भारत में जीवन-प्रत्याशा 60 से बढ़कर 70 वर्ष हो जाने की जानकारी दी और प्रसन्नता व्यक्त किया। उन्होंने ज्यादा चीनी, नमक, फैट, तेैलीय तथा मसालेदार खाने की जगह हरी सब्जी, सलाद तथा फल आदि एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन लेने एवं अपने जीवन शैली में अनुशासन लाने का सलाह दन
मुख्य अतिथि के रूप में दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ० के एन मिश्रा ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सकारात्मक सोच ही स्वास्थ्य की कुंजी है। हमें अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
विशिष्ट अतिथि के रूप में दरभंगा के सदर अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार ने स्वास्थ्य के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक को स्वाभिमान के साथ जीने का अधिकार है। स्वास्थ्य रक्षा हमारा मूल अधिकार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप वैसे जनप्रतिनिधि चुने जो स्वास्थ्य को हमारा बुनियादी अधिकार दिला सके। उन्होंने मतदान को महत्वपूर्ण बताते हुए उपस्थित लोगों को स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान करने का शपथ दिलाया।
विशिष्ट वक्ता के रूप में मिथिला विश्वविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० आर एन चौरसिया ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में 1948 से ही लगातार मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य आम लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना तथा स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने स्वास्थ्य को ही मानव की सर्वोत्तम संपत्ति तथा सुखी व सफल जीवन का मूल आधार बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य हमारे जीवन की गुणवत्ता तथा कार्यक्षमता को बढ़ाता है।
इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रतिनिधि सुनील कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य पूर्ण जीवन जीना एक कला है। अपने जीवन में थोड़ा सा बदलाव कर हम अपने जीवन को स्वस्थ्य बना सकते हैं।
आईएमए के अध्यक्ष डॉ० आमोद झा ने स्वागत संबोधन एवं विषय प्रवेश करते हुए स्वास्थ्य रक्षा के लिए सामूहिक प्रयास करने की जरूरत पर प्रकाश डाला। इस अवसर राजेश बोहरा तथा आशीष सर्राफ ने भी अपने विचार रखें।
कार्यक्रम का संयोजन भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के दरभंगा जिला अध्यक्ष डा० आर बी खेतान तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ सुशील कुमार ने किया। परिचर्चा में डॉ एस एन सर्राफ, डॉ ओम प्रकाश, प्रो विद्यानाथ झा, प्रवीर सिन्हा, डॉ लता खेतान, तरुण मिश्रा, आलोक कुमार, डा० ए के कश्यप, डॉ मो० नेहाल, डॉ० कन्हैया झा, मनोरंजन अग्रवाल, रक्तदाता उमेश प्रसाद, दिनेश कुमार दास, सत्येंद्र कुमार तथा संतोष झा आदि उपस्थित थे।
सं.सतीश
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी ने केवल लोगों को ठगने का काम किया : तेजस्वी

प्रधानमंत्री मोदी ने केवल लोगों को ठगने का काम किया : तेजस्वी

03 May 2024 | 8:06 PM

दरभंगा, 03 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए आज कहा कि प्रधानमंत्री ने दस सरकार के कार्यकाल में झूठ बोलकर लोगों को केवल ठगने का काम किया है।

see more..
भाजपा और झारखंड का रिश्ता दिल का है: नरेन्द्र मोदी

भाजपा और झारखंड का रिश्ता दिल का है: नरेन्द्र मोदी

03 May 2024 | 6:31 PM

चाईबासा , 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा और झारखंड का रिश्ता दिल का है और यहां के लोगों की भावनाओं को अगर कोई समझता और सुलझाता है तो वो सिर्फ और सिर्फ भाजपा ही है।

see more..
image