Monday, May 6 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार.चैत्र नवरात्र दो पटना

आचार्य राकेश झा ने बताया कि भगवती दुर्गा की उपासना का महापर्व वासंतिक नवरात्र, पिंगल नामक नवसंवत्सर एवं विक्रम संवत 2081 आज चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू हुआ है। आज नवरात्र के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ देवी माता की आराधना शुरू हो गयी।आज चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से विजया दशमी तक माता के विभिन्न रूपों की पूजा होगी।आज से शुरू हुये वासंतिक नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है।कलश पूजन से सुख- समृद्धि, धन, वैभव, ऐश्वर्य, शांति, पारिवारिक उन्नति तथा रोग-शोक का नाश होता है।जगत जननी की कृपा एवं सर्वसिद्धि की कामना से उपासक फलाहार या सात्विक अन्न ग्रहण करते हुए दुर्गा सप्तशती के 13 अध्याय के कुल 700 श्लोको का सविधि पाठ करेंगे। चैत्र शुक्ल नवमी बुधवार 17 अप्रैल को महानवमी तथा 18 को विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा।
ज्योतिषी झा ने कहा कि चैत्र नवरात्र में भगवती की पूजन में माता के उपासक नियम, संयम, शुद्ध आहार, विचार रखते है। नवरात्र को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक, आत्मशुद्धि एवं मुक्ति का आधार माना गया है। ऋतु परिवर्तन के कारण वर्षभर में कुल चार नवरात्र होते है, माघ, चैत्र, आषाढ़ एवं आश्विन मास का नवरात्र। ऋतुओ के परिवर्तन से मनुष्य का स्वास्थ्य व मनःस्थिति प्रभावित होता है। जातक पर कई तरह के नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है I इस प्रभाव के बचने के लिये व्रत या फलाहार करना, वेद मंत्रों के उच्चारण, ध्यान-न्यास आदि सेहत के लिए लाभकारी होता है I इससे मौसमी परिवर्तन का कुप्रभाव नहीं पड़ता है।उन्होंने बताया कि चैत्र शुक्ल नवमी 17 अप्रैल बुधवार को पुष्य नक्षत्र के सुयोग में महानवमी का पर्व मनाया जाएगा।इसी दिन श्रद्धालु देवी दुर्गा के नवम स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा कर विशिष्ट भोग अर्पण, दुर्गा पाठ का समापन, हवन, कन्या पूजन एवं पुष्पांजलि करेंगे। रामनवमी का व्रत, ध्वज पूजन एवं शोभायात्रा भी इसी दिन निकलेगी। पुष्य नक्षत्र का संबंध माता लक्ष्मी से होने से इस दिन भूमि-भवन की ख़रीदारी, पूंजी निवेश, व्यवसाय या नौकरी की शुरुआत, वाहन, रत्न व आभूषण की खरीदी करना उत्तम रहेगा। वहीं 18 अप्रैल गुरुवार को चैत्र शुक्ल विजयादशमी में देवी की विधिवत विदाई, जयंती धारण कर नवरात्र एवं रामनवमी व्रतधारी पारण करेंगे I
पंडित राकेश झा के पंचांगीय गणना के आधार पर बताया कि चैत्र नवरात्र का पहला दिन मंगलवार होने से देवी दुर्गा का आगमन अश्व यानि घोड़ा पर हुआ है। घोड़े पर भगवती के आगमन से समाज में अस्थिरता, तनाव, राजनीति उथल-पुथल, चक्रवात, भूकंप की स्थिति उत्पन्न होती है। वही चैत्र शुक्ल विजयादशमी को गुरुवार दिन होने से माता की विदाई नर वाहन पर होगी। देवी के इस गमन से भक्तों के लिए उत्तम, सुख एवं समृद्धि प्राप्त होगी।
प्रेम
जारी वार्ता
More News
इंडिया गठबंधन के 26 और राजग के 09 प्रत्याशी संसद के नये सिकंदर बनने के लिये बेताब

इंडिया गठबंधन के 26 और राजग के 09 प्रत्याशी संसद के नये सिकंदर बनने के लिये बेताब

06 May 2024 | 11:26 AM

पटना, 06 मई (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया गठबंधन के 26 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के 09 प्रत्याशी संसद (लोकसभा) के नये सिकंदर बनने के लिये बेताब हैं।

see more..
तीसरे चरण की सभी पांच सीटों पर राजग का कब्जा, इंडिया गठबंधन को साख बनाने की चुनौती

तीसरे चरण की सभी पांच सीटों पर राजग का कब्जा, इंडिया गठबंधन को साख बनाने की चुनौती

06 May 2024 | 11:19 AM

पटना, 06 मई (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में जहां सभी पांच सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का कब्जा है, वहीं इंडिया गठबंधन के बैनर तले पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी को अपनी साख बनाने की चुनौती है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को सिमरिया में जनसभा को  संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को सिमरिया में जनसभा को संबोधित करेंगे

06 May 2024 | 10:21 AM

रांची, 06 मई (वार्ता)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को झारखंड आएंगे। श्री मोदी 12 मई को चतरा लोकसभा के सिमरिया प्रखंड स्थित मुरुवे मैदान में अपराह्न 3 बजे आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
झारखंड में ईडी की छापेमारी में 25 करोड़ रुपए नगद बरामद

झारखंड में ईडी की छापेमारी में 25 करोड़ रुपए नगद बरामद

06 May 2024 | 10:11 AM

रांची, 06 मई (वार्ता) झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने इंजीनियर वीरेंद्र राम के मामले में आज छापेमारी कर झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के सहायक जहांगीर आलम के घर से 25 करोड़ रुपये नगद बरामद किये हैं।

see more..
image