Friday, May 3 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उजियारपुर के विधायक आलोक कुमार मेहता इसी संसदीय क्षेत्र से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

पटना, 12 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल के दिग्गज नेता पूर्व सांसद और उजियापुर विधानसभा के विधायक आलोक कुमार मेहता इसी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं।
पूर्व सासंद तुलसीदास मेहता के पुत्र आलोक कुमार मेहता ने वर्ष 2004 में समस्तीपुर लोकसभा से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ा और उन्होने जनता दल यूनाईटेड (जदयू) उम्मीदवार रामचंद्र सिंह को पराजित किया। वर्ष 2009 में श्री मेहता ने उजियारपुर लोकसभा सीट पर राजद के टिकट पर अपनी किस्मत आजमायी, लेकिन इस बार उन्हें जदयू प्रत्याशी अश्वमेघ देवी ने मात दे दी। वर्ष 2014 के चुनाव में श्री मेहता ने एक बार फिर उजियारपुर सीट पर राजद के टिकट पर अपनी तकदीर आजमायी लेकिन इस बार उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार नित्यानंद राय ने शिकस्त दे दी। श्री मेहता ने वर्ष 2015 में उजिायरपुर विधानसभा सीट से अपना भाग्य आजमायां और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) प्रत्याशी कुमार अनंत को मात दे दी। वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में राजद प्रत्याशी श्री मेहता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शील कुमार राय को पराजित कर दिया।
वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उजियारपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी नित्यानंद राय ने रालोसपा प्रत्याशी उपेन्द्र कुश्वाहा को पराजित किया। इस चुनाव में रालोसपा महागठबंधन में शामिल थी। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में रालोसपा ने महागठबंधन से किनारा कर राजग का दामन थाम लिया है। इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) के घटक राजद के टिकट पर बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रहे श्री मेहता एक बार फिर उजियारपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। वहीं, इस सीट पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भाजपा के टिकट पर हैट्रिक लागने के लिये चुनावी समर में उतरे हैं।
प्रेम सूरज
वार्ता
image