Monday, May 6 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आदिवासी जमीन के लुटेरों को उलगुलान जैसे पवित्र शब्द के प्रयोग से बचना चाहिए :बाबूलाल मरांडी

रांची, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि आदिवासी समाज की जमीनों और उनके संसाधनों को लूटने और तबाह करने वालों को उलगुलान जैसे पवित्र शब्द के प्रयोग से बचना चाहिए तथा इतिहास में झांककर इंडी गठबंधन के साथियों को एक बार उलगुलान विद्रोह को फिर से पढ़ा जाना चाहिए।
श्री मरांडी ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उलगुलान विद्रोह मूल निवासियों के संसाधनों, उनकी जमीनों और उनके अधिकारों को जमीदारों और साहूकारों द्वारा छीने जाने के विरोधस्वरूप उत्पन्न हुआ था। आज इंडी गठबंधन उन्हीं साहूकारों और जमीदारों की तरह आदिवासी समाज की जमीनों को हड़पकर उलगुलान जैसे शब्दों का उपयोग कर उसका राजनीतिकरण कर जनता को बरगलाने का प्रयास कर रहा है। उलगुलान विद्रोह को लेकर आदिवासी कवि हरीराम मीणा ने भगवान बिरसा मुंडा जी पर कविता लिखी थी जिसकी चंद पंक्तियां इस प्रकार हैं
“मैं केवल देह नहीं,
मैं जंगल का पुश्तैनी दावेदार हूं।
पुश्तें और उनके दावे मरते नहीं
मैं भी मर नहीं सकता
मुझे कोई भी जंगलों से बेदखल नहीं कर सकता
उलगुलान! उलगुलान!! उलगुलान!!!”
श्री मरांडी ने कहा कि आज हेमंत के नेतृत्व में उन्हीं आदिवासी समाज की पुश्तैनी जमीनों को अवैध तरीके से कब्जा जमाकर बैंक्वेट हॉल बनाने का सपना संजोया जा रहा है, ऐसे व्यक्ति के लिए उलगुलान जैसे क्रांतिकारी शब्द का प्रयोग करके भगवान बिरसा मुंडा जी को अपमानित किया जा रहा है।ऐसे में इंडी गठबंधन के लिए मुद्दा- सच्चाई, इंसाफ, न्याय न होकर, भ्रष्टाचारी हेमंत को अपराध मुक्त घोषित करना है। शामिल होने वाले इंडी गठबंधन के साथियों के लिए आदिवासी कल्याण कभी मुद्दा था भी नहीं, और आज भी नहीं है। उनके लिए मुख्य विषय यह है कि हेमंत के भ्रष्टाचार को उजागर क्यों किया गया? उसके शोषण और अत्याचार के तरीकों को जनता के पटल पर रखकर बताया क्यों गया?
उन्हें इस बात से परेशानी है कि हेमंत सोरेन जो एक मुख्यमंत्री थे, उनकी राजनीतिक प्रतिष्ठा थी, जो आदिवासी समाज से खुद को ऊपर मान बैठे हैं, समाज के सामने उनकी वास्तविकता को क्यों बताया जा रहा है, उनके भ्रष्टाचार तथा आदिवासी समाज की लूटी हुई जमीनों के सच को उजागर क्यों किया जा रहा है।
विनय
जारी वार्ता
More News
बिहार में तीसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त

बिहार में तीसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त

05 May 2024 | 8:36 PM

पटना 05 मई (वार्ता) बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए पांच संसदीय क्षेत्रों झांझरपुर, सुपौल, अरारिया, मधेपुरा और खगड़िया में चुनाव प्रचार आज शाम को समाप्त हो गया।

see more..
कांग्रेस ने झारखण्ड प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

कांग्रेस ने झारखण्ड प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

05 May 2024 | 8:34 PM

रांची, 05 मई (वार्ता)अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के मुकुल वासनिक द्वारा 20 मई को पांचवे चरण के होनेवाले लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत झारखण्ड प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी गयी है।

see more..
image