Wednesday, May 8 2024 | Time 13:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में दूसरे चरण में भी पिछले लोकसभा चुनाव से 4.34 फीसदी कम हुआ मतदान

पटना, 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में एक बार फिर भीषण गर्मी और मतदाताओं की उदासीनता का असर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की पांच सीटों पर भी दिखा जब पिछले संसदीय चुनाव से 4.34 फीसदी से कम केवल 58.58 प्रतिशत ही मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।
बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) एच. आर. श्रीनिवासन ने शुक्रवार को राज्य के 05 संसदीय क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के बाद यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन संसदीय क्षेत्रों में आज 58.58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्हीं निर्वाचन क्षेत्रों में 62.92 फीसदी मतदान हुआ था। यानी पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान में 4.34 फीसदी की कमी आई है।
श्री श्रीनिवासन ने बताया कि 19 अप्रैल को बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की चार सीटों पर हुए मतदान में भी पिछले चुनाव से 5.24 फ़ीसदी कम वोट पड़ा था । इसी को देखते हुए इस बार दूसरे चरण के मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाया गया था ।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ । उन्होंने बताया कि किशनगंज संसदीय क्षेत्र के अमौर विधानसभा क्षेत्र के आठ बूथ, भागलपुर संसदीय क्षेत्र के गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र में दो बूथ और बांका संसदीय क्षेत्र के सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ पर मतदाताओं ने विकास के विभिन्न मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया।
दूसरे चरण का चुनाव संपन्न होने के साथ ही बिहार के 40 संसदीय क्षेत्र में से 9 पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में कैद कर दिया है । शेष 31 सीटों पर अगले पांच चरण में मतदान होना है । मतों की गिनती 4 जून को होगी ।
(संपादक कृपया शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें)
शिवा
वार्ता
image