Friday, Apr 26 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
बिजनेस


हीरो इलेक्ट्रिक ने प्रदर्शित किये तीन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

नयी दिल्ली 02 फरवरी (वार्ता) देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित तीन नये इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का आज अनावरण किया जिसमें एक स्कूटर और दो इलेक्ट्रिक साइकिल शामिल है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने यहां इन इलेक्ट्रिक वाहनों का अवनावरण करते हुये कहा कि ये तीनों वाहन चालू वर्ष में चरणबद्ध तरीके से भारतीय बाजार में उतारे जायेंगे। उन्होंने कहा कि इनमें से एएक्सएलएचई 20 एक हाई स्पीड ई-बाइक है, जो परफॉर्मेंस और कुशलता का सही तालमेल प्रदान करने का वादा करती है। वहीं, दूसरी तरफ ए टू बी स्पीड और कूओ बूस्ट प्रीमियम इलेक्ट्रिक साइकिल हैं, जो रोमांच और फिटनेस को महत्व देने वाले अत्यधिक सक्रिय युवाओं की ज़रूरत पूरी करेंगी।
उन्होंने कहा कि कंपनी ने इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माण के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘10 इयर्स अहेड’ नाम से एक अभियान शुरू किया है। पिछले दशक के दौरान, हीरो इलेक्ट्रिक ने भारत में 20 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च किये हैं। देश के इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ हीरो इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक परिवहन क्रांति का नेतृत्व कर रही है।
इस अवसर पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहिन्दर गिल ने कहा कि कूओ बुस्ट फोर्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल है और इसका वजन करीब 20 किलोग्राम है। इसको फोल्ड कर कार में रखा जा सकता है और भीड़ भाड़ वाले बाजार में आवाजाही के लिए इसका सरलता से उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनी के इन उत्पादों के साथ कुछ और नये उत्पाद ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन एएक्सएलएचई 20 में 4000 वाॅट का मोटर है। यह वाहन प्रति घंटे 85 किलोमीटर की अधिकतम रफ्तार में दौड़ सकती है और एक बार चार्ज करने पर यह 110 किलोमीटर तक चल सकेगी।
इस ई-बाइक की लिथियम आयन बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने के बाद लगभग चार घंटों में फुल चार्ज हो सकती है। इसमें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा भी है, जिससे इसका प्रदर्शन बेहतर हो जाता है।
श्री गिल ने कहा कि एटूबी स्पीड हीरो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ब्रिटेन स्थित सहायक कंपनी द्वारा विकसित और जर्मन प्रौद्योगिकी पर आधारित इलेक्ट्रिक साइकिल है। यह 500 वॉट मोटर से लैस है। इसमें 36 वोल्ट बैटरी है जिसे 700 बार फुल चार्ज किया जा सकता है और फुल चार्ज में 70 किलोमीटर चलती है। इसकी गति 45 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इसमें एल्युमिनियम फ्रेम और आठ गियर वाला शिमानो एक्सटी रियर डाइरिलियर ट्रांसमिशन है। यह टेक्ट्रो डोराडो हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक से लैस है।
उन्होंने कहा कि एटूबी कूओ बूस्ट इलेक्ट्रिक फोर्डेबल साइकिल है जिसमें 350 वॉट का मोटर है और इसकी अधिकतम गति 32 किलोमीटर प्रति घंटे है। फूल चार्ज में यह साइकिल 60 किलोमीटर चलती है। कूओ बूस्ट में एल्युमिनियम फ्रेम है और इसका वजन 20 किलो है। यह इलेक्ट्रिक साइकिल फोल्ड की जा सकती है और इसका रखरखाव अत्यधिक आसान एवं सुविधाजनक है। इसमें चालकों की सहायता के लिए आठ-स्पीड का शिमानो डाइरिलियर गियरबॉक्स लगा हुआ है।
शेखर
वार्ता
More News
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
image